टैक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लाएंगे हरियाणा आत्मनिर्भर कपड़ा नीति : दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 08:00 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में एम.एस.एम.ई. के माध्यम से टैक्सटाइल उद्योग को भी बढ़ावा देगी ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके। इसके लिए प्रदेश में जल्द ही ‘हरियाणा आत्मनिर्भर कपड़ा नीति 2022’ लागू की जाएगी। डिप्टी सी.एम. ने यह जानकारी मंगलवार को नई दिल्ली में उक्त नीति के लिए तैयार किए गए ड्राफ्ट पर विचार-विमर्श करने के लिए आयोजित बैठक के बाद दी। इससे पूर्व दुष्यंत चौटाला ने नई दिल्ली के हरियाणा-भवन में हरियाणा की प्रस्तावित ‘हरियाणा आत्मनिर्भर वस्त्र नीति, 2022’ के प्रारूप को लेकर मंत्रिमंडलीय उप-समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

 

बैठक में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित थे। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि ‘हरियाणा आत्मनिर्भर वस्त्र नीति, 2022’ के प्रारूप पर मंत्रिमंडलीय उप-समिति द्वारा गहन विचार-विमर्श किया गया है। अब इस नीति को अनुमोदन के लिए मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। वर्ष 2025 तक की समयावधि के लिए तैयार की गई इस नीति से करीब 4 हजार करोड़ रुपए का निवेश तथा 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का अनुमान है। 
 

 

बैठक में ‘राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन’ के संदर्भ में भी विमर्श हुआ 
उन्होंने बताया कि आज की बैठक में ‘हरियाणा आत्मनिर्भर वस्त्र नीति, 2022’ के लक्ष्य, उद्यमिता विस्तार, निवेश, रोजगार सृजन, अनुदान, टैक्सटाइल पार्क व अन्य संदॢभत विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में ‘राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन’ के संदर्भ में भी विमर्श हुआ। उन्होंने बताया कि इस नीति के अंतर्गत टैक्नीकल टैक्सटाइल को विशेष रूप से प्रोत्साहित कर विस्तार दिया जाएगा। सिंथैटिक फाइबर व रिजनरेटिड फाइबर इकाईयों को प्रोत्साहित किया जाना भी इस नीति में शामिल किया गया है।
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News