GST न चुकाने पर दो कंपनियों पर 36.75 लाख रुपए पैनल्टी

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 08:21 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ प्रशासन के एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने जी.एस.टी. न भरने वाली दो कंपनियों पर 36.75 लाख रुपए पैनल्टी ठोकी है। विभाग ने हाल ही में दोनों कंपनियों पर रेड की थी और टैक्स चोरी का असैस्मैंट करने के बाद ही ये पैनल्टी लगाई गई है। इस संबंध में असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर आर.के. चौधरी ने बताया कि 6 जून को उन्होंने दोनों कंपनियों पर रेड की थी और जी.एस.टी. चोरी का मामला सामने आया था। 

 

फूड आइटम की शॉप, 27.50 लाख रुपए की पैनल्टी 
सैक्टर-35 स्थित फैटबैली के खिलाफ कार्रवाई की गई थी, जिसका एक शोरूम सैक्टर-8 में ही है। उन्होंने बताया कि फूड आइटम्स की ये शॉप है। इन पर 5 परसैंट जी.एस.टी. लगता है, लेकिन वह इस जी.एस.टी. को नहीं भर रहे थे, जिसके चलते ही उन्होंने कंपनी पर 27.50 लाख रुपए की पैनल्टी लगाई है। 

 

तम्बाकू पदार्थों की कंपनी, 9.25 लाख रुपए पैनल्टी 
सैक्टर-22 स्थित मैजिकल ट्रेडिंग कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। तम्बाकू पदार्थों की इस कंपनी द्वारा भी जी.एस.टी. नहीं चुकाया जा रहा था। इन पदार्थों पर 28 परसैंट जी.एस.टी. लगता है। यही कारण है कि पूरी टैक्स चोरी का आंकलन करने के बाद उन्होंने इस कंपनी पर 9.25 लाख रुपए पैनल्टी लगाई है। 

 

सभी दस्तावेज और रिकार्ड किए थे जब्त
जून में रेड के दौरान विभाग ने दोनों कंपनियों केे जरूरी दस्तावेज और कम्प्यूटर संबंधित रिकार्ड कब्जे में लिया था। बिल की असैस्मैंट के बाद ही इसमें बड़ी हेरफेर सामने आई थी, जिसके बाद ही पैनल्टी लगाने की फाइल ऊपरी अधिकारी को भेजी गई थी। मंजूरी मिलते ही इन पर जुर्माना ठोका गया। जानकारी के अनुसार दोनों कंपनियों ने आगे कार्रवाई के डर से जुर्माना राशि जमा भी करवा दी है।

 

मार्बल मार्कीट की तीन दुकानों पर भी विभाग ने की थी रेड
डिपार्टमैंट के अनुसार उन्होंने पिछले दिनों ऐसी ही कई अन्य रेड की हैं, जिन पर भी वह जल्द ही पैनल्टी तय कर देंगे। इस संबंध में विभाग द्वारा फिलहाल असैस्मैंट की जा रही है। इसी तरह बुधवार को विभाग ने धनास की मार्बल मार्कीट में भी सी.जी.एस.टी. की टीम के साथ मिलकर तीन दुकानों पर रेड की थी और उनका सामान जब्त किया था। विभाग द्वारा तीनों केसों में जब्त रिकार्ड की असैस्मैंट की जा रही है, जिसके बाद ही आगे कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News