कलायत के 52 गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने पर खर्च होंगे 35 करोड़ रुपए

Tuesday, Mar 02, 2021 - 07:19 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कलायत विधानसभा के 52 गांवों में 35 करोड़ रुपए की राशि खर्च करते हुए घर-घर स्वच्छ जल पहुंचाने की योजना तैयार हो चुकी है और दिसम्बर 2022 तक जल-जीवन मिशन के तहत 100 प्रतिशत घरों तक गुणवत्ता से भरपूर पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शेष 14 गांवों को लेकर प्रपोजल तैयार किया जा चुका है, जिसे जल्द मंजूर करवाते हुए कलायत विधानसभा में पेयजलापूॢत की पुख्ता व्यवस्था कर दी जाएगी।

 


वह आज हरियाणा सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ प्रत्येक घर में नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए शुरू की गई हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन में कलायत विधानसभा क्षेत्र की प्रगति बाबत बैठक कर रही थीं। ढांडा ने कहा कि कलायत विधानसभा में हर घर में 55 लीटर पानी प्रति व्यक्ति की दर से पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन को लेकर गंभीरता से काम किया जा रहा है। बैठक में विभाग के अधीक्षक अभियंता, कैथल अशोक कुमार खंडूजा, कार्यकारी अभियंता महेंद्र सिंह राणा एवं विभागीय टीम ने पावर प्वाइंट प्रैजैंटेशन के माध्यम से कलायत विधानसभा के 66 गांव में से 52 गांवों के लिए मंजूर की जा चुकी विस्तृत कार्य योजना (डी.पी.आर.) पर विस्तार से जानकारी दी। 
‘नई पाइप लाइन बिछाने की पूरी तैयारी की जा चुकी है’ 

 


अधिकारियों ने बताया कि इन गांवों में हर घर में नल से पानी पहुंचाने के लिए नए वाटर वक्र्स, नए बूसिं्टग स्टेशन के निर्माण तथा 40 किलोमीटर नई पाइप लाइन बिछाने की पूरी तैयारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही इस दिशा में टैंडर प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में अधिकारियों को फीडबैक में सुझाव देते हुए राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि योजना को जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन में अब देरी नहीं करनी है। उन्होंने कहा कि खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ई डैशबोर्ड के माध्यम से जल जीवन मिशन की निगरानी कर रहे हैं, क्योंकि वह हर ग्रामीण को गुणवत्ता से भरपूर तथा तय मानक अनुसार जल उपलब्ध हो सके, इसके लिए पूरी तरह से गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि कलायत विधानसभा में हजारों परिवारों का इस योजना का सीधा लाभ होगा और उनकी लंबे अर्से से चल रही समस्या का स्थाई समाधान होगा।

AJIT DHANKHAR

Advertising