चंडीगढ़ स्टेशन से रोज 3000 से ज्यादा टिकट का हो रहा रिफंड

Friday, Jun 05, 2020 - 11:16 AM (IST)

चंडीगढ़ (लललन यादव) : कोरोना वायरस के कारण 22 मार्च के बाद ट्रेनों का संचालन बंद होने का उग कैंसल करने का सिलसिला है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काऊंटर से रोजाना 3000 से अधिक टिकट रिफंड हो रही हैं। बुकिंग नाममात्र हो रही है। रेलवे के पास रिफंड करने के लिए बजट का अभाव पड़ रहा है। रिफंड के लिए रुपए अंबाला मंडल से आ रहे हैं। 

 

बुकिंग कम हो रही और रिफंड अधिक इसलिए यह समस्या पैदा हुई है। डी.आर.एम. अंबाला मंडल गुरिंदर मोहन सिंह ने बताया कि अंबाला मंडल के अंतर्गत आने वाले रेलवे स्टेशनों से एक सप्ताह में 3.75 करोड़ रुपए रिफंड किया जा चुका है। स्पैशल ट्रेनों का सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद और ट्रेन चल सकती हैं।

 

बुकिंग सिर्फ 10 और रिफंड 90 प्रतिशत
रेलवे ने 25 मई से टिकट रिफंड का प्रोसिजर 25 मई से शुरू किया था। रिफंड करने के लिए पैसेंजर की भीड़ लगती रही है। 10 दिनों में 30 हजार टिकट वापस हो चुके हैं। ये आंकड़े सिर्फ रेलवे स्टेशन के हैं। अधिकारियों का कहना है कि बुकिंग सिर्फ 10 प्रतिशत हो रही है, रिफंड के लिए अधिक लोग आ रहे है। 

 

जुलाई तक सभी सीटें फुल
रेलवे ने स्पैशल ट्रेन की बुकिंग का समय 120 दिन कर दिया है। चंडीगढ़ से चलने वाली जनशताब्दी, पश्चिम एक्सप्रेस, अंबाला से चलने वाली सरयू यमुना एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस और पंजाब मेल में सीटे जुलाई तक फुल हैं। ऐसे में रेलवे और भी स्पैशल ट्रेन चला सकता है। 

pooja verma

Advertising