रिश्तेदार ने सिम बदल निकाले 12 लाख, खरीदी क्रिप्टोकरंसी

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 04:10 PM (IST)

चंडीगढ़, (सुशील राज): बहन के घर नागपुर गए व्यक्ति के मोबाइल से सिम निकालकर अकाऊंट से 12 लाख 65 हजार रुपए मोबिक्विक वैलेट में ट्रांसफर करने के बाद क्रिप्टोकरंसी खरीदने वाले तीन युवकों को साइबर सैल ने नागपुर से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों की पहचान नागपुर निवासी आतिाश रावत, आयुष और निहाल के रूप में हुई है। पुलिस ने उनसे मोबाइल फोन इंटरनैट मॉडम बरामद किया है। साइबर सैल की टीम उक्त तीनों को ट्रांजिट पुलिस रिमांड पर चंडीगढ़ लेकर आई और जिला अदालत में पेश किया। अदालत ने तीनों आरोपियों को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। पुलिस आरोपियों से क्रिप्टोकरंसी बरामद करने के लिए गृह मंत्रालय से संपर्क कर रही है ताकि मंत्रालय के वैलेट में ट्रांसफर किए जा सके। पुलिस आरोपियों से 12 अंक का कोड हासिल करने में लगी हुई है। 


प्राथमिक जांच में चला पता, नागपुर में हुई थी ट्रांजैक्शन
जांच में सामने आया कि पिता के अकाऊंट से ट्रांजैक्शन नागपुर में मोबिक्विक अकाऊंट में हुई थी। पुलिस ने खाता चैक किया तो ट्रांजेक्शन आतिश रावत का पाया गया। शिकायतकर्ता ने बताया कि आतिश उनका रिश्तेदार है और कुछ दिन पहले पिता नागपुर में बहन के पास गए थे। पिता के नागपुर में होने के समय ही आतिश ने पिता के मोबाइल से ट्रांजैक्शन की होगी। साइबर सैल की टीम ने नागपुर में छापा मारकर आतिश रावत, आयुष और निहाल को गिरफ्तार किया।


आरोपियों ने बताया कि उसने सिम बदल कर 12 लाख 65 हजार रुपए पहले मोबिक्विक वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया। इसके बाद मोबिक्विक वॉलेट से रकम को क्रिप्टोकरंसी खरीदने बेचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वॉयलेट वजीरएक्स में क्वाइन 98 क्रिप्टोकरंसी वॉलेट को टैग करते हुए यू.एस.डी.टी. में राशि को कन्वर्ट करते हुए क्रिप्टोकरंसी में निवेश किया गया है।  पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों को नागपुर जिला अदालत में पेश कर 11 फरवरी तक ट्रांजैंट रिमांड पर लिया है। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने चंडीगढ़ कोर्ट में पेशी से पहले पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि उन्होंने क्वाइन-98 वॉलेट को टैग करते थे। ठगी के जरिए इक_ी की गई रकम को क्वाइन 98 टैग करते हुए 15398.1619 यू.एस.डी.टी. ठगी की है। शातिर ठग रकम कि ट्रांजैक्शन के बाद क्वाइन 98 के वॉयलेट को डिलीट कर दिया करते थे। आरोपियों ने बताया कि कॉइन 98 वैलेट को खोलने के लिए 12 शब्दों के एक पासवर्ड की आवश्यकता होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News