कल जिले के 3,76,203 लाख मतदाता करेंगे मतदान

Saturday, May 11, 2019 - 12:32 PM (IST)

पंचकूला(मुकेश): उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बलकार सिंह ने बताया कि 12 मई को जिला पंचकूला के कालका व पंचकूला विधानसभा क्षेत्रों के 3,76,203 मतदाता मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक रहेगा। ऐसे मतदाता, जिनके पास फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र नहीं है, वे चुनाव आयोग की ओर से अधिकृत अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों से कोई भी एक दस्तावेज दिखाकार मतदान कर सकेंगे। 

मतदान के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 11 मई को कालका विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर-14 तथा पंचकूला विधानसभा की पोलिंग पार्टियों को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सैक्टर-1 से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा। उल्लेखनीय हैं कि छठे चरण के मतदान में अंबाला आरक्षित लोकसभा क्षेत्र से 18 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।


कालका में 1, 71, 018 मतदाता
कालका विधानसभा में मतदाताओं की कुल संख्या 1,71,030 है, जिसमें 90,700 पुरूष व 80,318 महिलाएं तथा 12 किन्नर मतदाता हैं। पंचकूला क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 2,05,173 हैं, जिनमें 1,08,926 पुरूष व 96,240 महिला व 7 किन्नर (थर्ड जैंडर) मतदाता हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिला में 711 सर्विस वोटर हैं, जिनमें 660 सैनिक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 410 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र में 213 तथा पंचकूला में 197 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय आदी की सुविधाओं के साथ-साथ दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर और स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं की व्यवस्था की गई है।

4 अधिकारियों को मैजिस्ट्रेट किया नियुक्त
जिला मैजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बलकार सिंह ने 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने हेतू जिला के 4 वरिष्ठ अधिकारियों को सूपर जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। आदेशों की जानकारी देते हुए डॉ. बलकार सिंह ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशु नी नम्रता सिंघल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिरण पंचकूला की सचिव डॉ. रिचा राठी तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी आशुतोष राजन को सूपर जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। इन अधिकारियों के साथ सहायक पुलिस आयुक्त पवन, विजय देसवाल, ओमप्रकाश और नुपूर बिश्नोई तैनात रहेंगे। इसी प्रकार पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में रामगढ़ व बरवाला क्षेत्र के लिए डॉ. रिचा राठी व ए.सी.पी. ओमप्रकाश, शहरी क्षेत्र के लिए आशुतोष राजन व ए.सी.पी. नुपूर बिश्नोई कानूनी व्यवस्था पर नजर रखेंगे। 

295 माइक्रो ऑब्जर्वर किए तैनात
उपायुक्त ने बताया कि मतदान करवाने के लिये 851 अधिकारी, 979 अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी, 1649 पोङ्क्षलग अधिकारी तैनात किए हैं। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 295 माइक्रो आब्जोर्वर ड्यूटी पर तैनात किए हैं। 9 स्कवायड टीमें और 6 फ्लाईंग टीमें भी तैनात हैं। सुरक्षा की दृष्टि से जिला पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा जोनल मैजिस्ट्रेट, सैक्टर सुपरवाईजर व पोङ्क्षलग पार्टियां भी क्षेत्र पर नजर बनाए रखेंगी।

धारा 144 लागू
पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल ने धारा 144 के तहत आदेश जारी करके जिला की सीमा में किसी भी प्रकार का हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंध लगाया है। आदेशों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने तथा नागरिकों और संपत्ति की सुरक्षा के लिहाज से यह आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आदेशों की अवेहलना करने वाले व्यक्ति पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च 
पुलिस उपायुक्त कमलदीप के निर्देशानुसार लोक सभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के लिए शुक्रवार को डिटेक्टिव स्टाफ प्रभारी महेन्द्र के नेतृत्व में पंचकूला पुलिस, आई.आर.बी. व केरला स्पैशल आम्र्ड फोर्स के साथ संयुक्त रूप से शहर में फ्लैग-मार्च किया जो रामगढ़ से शुरू होकर आशियाना जाकर समाप्त हुआ।   


 

bhavita joshi

Advertising