गौशाला में 278 पशुओं की मौत ,पेट से निकला 30 से 40 किलो पॉलीथीन, कांच और कीलें

Wednesday, May 01, 2019 - 10:37 AM (IST)

मोहाली(राणा): मोहाली की गौशाला में पशुओं की लगातार हो रही मौतों के जो कारण  सामने आए हैं वे चौंकाने वाले हैं और निगम व प्रशासन के दावों की पोल खोल रहे हैं। फेज-1 की गौशाला में गुजरे कुछ महीनों में 278 पशुओं की रहस्मयी मौत हो चुकी है। इन मौतों की जांच करने वाली कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि जिन पशुओं की मौत हुई, उसका बड़ा कारण पॉलीथीन था क्योंकि मरे पशुओं के पोस्टमार्टम के दौरान उनके पेट से 30 से 40 किलो तक पॉलीथीन मिला है। यही नहीं कई केसों में तो गायों के पेट में कांच के टुकड़े व कीलें भी पाई गई, जिस कारण हुए इंफैक्शन ने उनकी जान ली।

कहां गई फाइल?
इस बाबत नगर निगम के अफसरों से बात की गई तो उनका कहना  कि उनकी ओर से लालडू की गौशाला में पशुओं को शिफ्ट करने संबधी फाइल क्लीयर कर दी गई थी और उसी वक्त अप्रूवल के लिए प्रशासन के पास भेज रखी है  वहीं प्रशासन का तर्क है कि उनकी ओर से फाइल क्लीयर कर दी गई है लेकिन वर्तमान में  फ़ाइल कहां है यह कोई नहीं जानता।

क्षमता से दोगुना पशु हैं गौशाला में
मोहाली फेज-1 की गौशाला में पशुओं की कैपेसिटी 500 से 600 की है, लेकिन वहां 1100 से अधिक पशु ठूस-ठूस कर भरे हुए हैं, जिसके चलते उनमें बीमारियां फ़ैल रही हैं और सही देखभाल नहीं हो पा रही। गौशाला चला रही संस्था के अध्यक्ष रमेश कुमार ने बताया कि उन्होंने हाल ही में उक्त गौशाला का चार्ज लिया है, लेकिन स्थिति यह है कि बार-बार कहने पर भी यहां से पशु शिफ्ट नहीं किए जा रहे। पशुओं के चारे के लिए वह दूसरी गौशाला की मदद ले रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि कई पशुओं को इलाज के बाद ठीक किया जा चुका है लेकिन इतनी अधिक संख्या होने के कारण पशुओं को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। यहां अधिकांश पशु आवारा या बीमार ही लाए जाते हैं जो में बाहर पेट भरने के लिए पॉलीथिन आदि निगल लेते हैं, जोकि उनकी मौत का कारण बन रहा है। 

पशुओं को शिफ्ट करने को लेकर नगर निगम की हाऊस की मीटिंग में सभी पार्षदों की सहमति से प्रस्ताव पारित हुआ था कि जल्द ही अढाई सौ पशु मोहाली गौशाला से लालडू गौशाला में शिफ्ट किए जाएंगे, लेकिन इस बात को भी काफी समय बीत चुका है पर अभी तक नगर निगम की ओर से पशुओं को शिफ्ट करने संबधी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

bhavita joshi

Advertising