डायबिटीज को मात देने के लिए दौड़ेंगे 25,000 लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2017 - 08:30 AM (IST)

चंडीगढ़ (अर्चना): डायबिटीज (शूगर) को मात देने वालों की दौड़ में इस बार एक साथ 25,000 लोग शामिल होंगे। देशभर के 240 सैंटर पर आयोजित होने वाली डायबिटीज लैस्सन क्लास का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल किया जाएगा। 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान 45 मिनट के लिए आयोजित होने वाला क्लास सैशन बीते साल का वल्र्ड रिकार्ड तोड़ेगा। बीते साल शूगर रोग पर वार करने के लिए अलग सैंटर्स पर आयोजित डायबिटीज लैस्सन में 8,816 लोगों ने न सिर्फ योग किया था बल्कि डायबिटीज मैनेजमैंट क्लास भी अटैंड की थी। 

 

रोटरी के 8816 लोगों के वल्र्ड रिकार्ड को इस बार एस वयासा (स्वामी विवेकानंद योगा अनुसंधान संस्थान) ब्रेक करेगी। हाल ही में आई.सी.एम.आर. द्वारा देश के 15 राज्यों में करवाए गए अध्ययन में भी यही सामने आया है कि शहरों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों में डायबिटीज का रोग तेजी से बढ़ रहा है। गरीब तबके के लोग सस्ते के चक्कर में सड़कों पर बिकने वाला कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन कर रहे हैं जिसकी वजह से उनके ब्लड में ग्लूकोज लैवल बढ़ता जा रहा है।  


 

योग ने 20 प्रतिशत लोगों का शूगर लैवल किया कम
योग यूनिवर्सिटी बैंगलूर के चिकित्सक डॉ. अमित सिंह ने कहा कि हजारों लोगों का एक साथ डायबिटीज के खिलाफ योग पहली दफा होगा। बेशक तीसरी दफा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है पर डायबिटिज से लडऩे के लिए बड़े स्तर पर डायबिटोलॉजिस्ट लैक्चर, योगासन, प्राणायाम और रिलैक्स व्यायाम के जरिए शूगर कंट्रोल और मैनेजमैंट का पाठ पहली दफा लोगों को पढ़ाया जाएगा। डॉ.अमित की मानें तो बीते साल सिर्फ 8,816 ने एक साथ शुगर से बचाव और नियंत्रण के गुर सीखे थे और इस बार काफी लोग इस डायबिटिक क्लास का हिस्सा बनेंगे तो यकीनन पुराना रिकार्ड टूटेगा। 

 

उन्होंने बताया कि बीते साल डायबिटिक क्लास से पहले सिर्फ 7 दिन के लिए लोगों को योग करवाया गया था और सामने आया था कि 20 प्रतिशत लोगों का शुगर लैवल कम हो गया था। इस बार की विशेषता यह रहेगी कि लोगों को 7 दिन की बजाए 3 माह के लिए योग करवाए गए हैं और उसके परिणाम के लिए योग दिवस पर लोगों के ब्लड सैंपल, लिपिड प्रोफाइल टैस्ट किए जाएंगे। देश के 60 जिलों के 240 सैंटर्स पर एक साथ योगा और डायबिटिक क्लासेज लगेंगी। सैंटर्स में चंडीगढ़ के अलावा जालंधर, जम्मू, कश्मीर, दिल्ली, पंचकूला, पुड्डूचेरी, गोवा, भोपाल, अहमदाबाद, तेलम, कठुआ, सांभा, नौसारी आदि में योग एंड डायबिटिक क्लास लगेंगी।


 

बनेगी वीडियो
सूत्रों की मानें तो योग एंड डायबिटिक लेसन क्लास का आयोजन चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी के जिमनेजियम हाल में किया जाएगा। पहले योग डायबिटिक क्लास का आयोजन सुखना लेक पर किया जाना था पर वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए एंट्री और एगजिट दोनों वीडियो में दिखना जरूरी है इसलिए लेक की बजाए जिमनेजियम हाल में क्लास आयोजित होगी। शहर के एंडोक्रायनोलॉजिस्ट क्लास में हिस्सा लेने वालों को बताएंगे कि डायबिटीज के क्या कारण है, मर्ज को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है और प्री डायबिटिक स्टेज से डायबिटिक स्टेज सेखुद को दूर रखने के लिए कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव किया जा सकता है, यह सब भी बताया जाएगा। 


 

रिकार्ड तोडऩे के लिए अपनाने होंगे कई नियम
गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड बनाने के लिए कंसल्टैंट श्रीकांत ने बताया कि इस दफा स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरु डॉ. एच.आर.नागेंद्रा के मार्गदर्शन में रोटरी के रिकार्ड को तोड़ेगा। रोटरी के रिकार्ड में सिर्फ 8,816 लोगों ने हिस्सा लिया था। रिकार्ड बनाने का लाभ यह होगा कि लोग जोश से शुगर कंट्रोल करने के लिए योग करेंगे। उन्होंने कहा कि रिकार्ड ब्रेक करने के लिए कुछ नियमों का पालन जरूरी था जैसे ओपन स्पेस में डायबिटिक क्लास न लगाई जाए, लोगों की मौजूदगी के लिए टिकट काऊंटिंग की जाए, शुगर के प्रति जागरूक करने के लिए बुकलेट भी सर्कुलेट की जाए, क्लास की वीडियोग्राफी की जाए।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News