24 घंटे पानी के लिए करना होगा और एक साल इंतजार, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2017 - 10:51 PM (IST)

चंडीगढ़, (राय): पूर्व मेयर अरुण सूद ने 2016 में वायदा किया था कि शहर को अप्रैल, 2017 में 24 घंटे पानी की उपलब्ध होगा पर आज जंडपुर के दौरे के बाद निगम की अपनी कमेटी ने बयान दिया कि लोगों को निर्बाध पानी की आपूर्ति के लिए एक और साल का इंतजार करना पड़ सकता है।

निगम ने चंडीगढ़ में 40 मिलियन अतिरिक्त एम.जी.डी. पानी की आपूर्ति के लिए पंपिग स्टेशन का निर्माण कर रहा है। ग्रेटर मोहाली डिवैल्पमैंट अथॉरिटी(ग्माडा) भी प्रस्तावित भूमि पर कजौली जल कार्यों के चरण 5 और 6 के तहत वाटर ट्रीटमैंट प्लांट लगा रहा है।

आज जब पार्षद व जलापूर्ति एवं सीवरेज कमेटी के चेयरमैन सतीश कैंथ की अध्यक्षता में निगम के सदस्यों ने जंडपुर और सैक्टर-39 में फेज-5 और 6 पानी की पाइप लाइन की साइट का दौरा किया तो पाया कि 39 में वाटर ट्रीटमैंट प्लांट का अभी तक 50 प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है और साफ पानी की टंकी और भंडारण अवसादन टैंक का निर्माण करीब 30 प्रतिशत पूरा हुआ है। इस काम के लिए आवश्यक मशीनरी का आर्डर तो दिया गया है पर वह जनवरी 2018 तक ही यहां पहुंचेगी।

काम में तेजी लाने के दिए निर्देश

समिति के सदस्य दविंद्र सिंह बबला ने कहा कि उन्होंने पाया कि पंपिग स्टेशन के निर्माण के लिए केवल नींव रखी गई है और काम पूरा करने के लिए कम से कम एक वर्ष का समय लगेगा। समिति के अध्यक्ष सतीश कैंथ ने कहा कि उन्हें मार्च, 2018 की समयसीमा दी है और अधिकारियों को काम में तेजी लाने का निर्देश दिए है।

सैक्टर-39 में पाइपलाइन भी नहीं रखी गई है

जल आपूर्ति समिति के पूर्व अध्यक्ष मुकेश बस्सी ने कहा कि जंडपुर में काम धीमी गति से पूरा हो रहा है और कोई पंपिग स्टेशन भी नहीं बनाया गया है। शहर में पानी की आपूर्ति करने के लिए सैक्टर-39 में पाइपलाइन भी नहीं रखी गई है। वर्तमान में शहर प्रतिदिन 36 गैलन प्रति दिन (एम.जी.डी.) की कमी। इस गर्मी की शुरूआत से एक अतिरिक्त 30 एम.जी.डी. का वायदा किया गया था, लेकिन कजौली सैक्टर-39 में परियोजना में प्रगति की कमी के कारण यह असंभव है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News