200 करोड़ो का टैक्स घोटाला, कई बड़े नाम आए सामने

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 10:16 AM (IST)

चंडीगढ़ (साजन/संदीप) : एक्साइज-टैक्सेशन डिपार्टमैंट में 200 करोड़ से अधिक के टैक्स घोटाले में विजीलैंस की जांच के बाद जिन कंपनियों का नाम सामने आया है, उनके डायरैक्टरों को अब गिरफ्तारी  का डर सताने लगा है। सबसे बड़ी टैक्स चोरी करने वाली इंडो स्विफ्ट कंपनी की टैक्स चोरी खुद एडवाइजर ने पकड़ी थी, जिसके डायरैक्टर एन.आर. मुंजाल  ने शनिवार को कोर्ट में अग्रिम जमानत की याचिका लगाई है। 

इस पर कोर्ट ने जवाब देने के लिए विजीलैंस को 20 सितम्बर के लिए नोटिस किया  है। कंपनी के डायरैक्टर ने कोर्ट में कहा है कि टैक्स चोरी के जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं वह सरासर गलत हैं। अगर विजीलैंस उन्हें किसी भी तरह की जांच में शामिल होने के लिए बुलाती है तो वह इसके लिए पूरी तरह सहयोग करने को तैयार हैं इसलिए उन्हें गिरफ्तार कर विजीलैंस रिमांड पर न ले। लिहाजा विजीलैंस को उनकी गिरफ्तारी से रोका जाए। 

डायरैक्टरों की भूमिका हो चुकी है साबित
विजीलैंस कोर्ट के सामने अपना पक्ष रखते हुए अग्रिम जमानत का विरोध करेगी, क्योंकि जांच के बाद यह बात साफ हो चुकी है कि कंपनियों के निदेशक सीधे तौर पर उक्त बड़े टैक्स घोटाले में शामिल रहे हैं। विजीलैंस को यकीन है कि निदेशकों की संलिप्ता से ही घोटाले हुए हैं। 

कभी भी हो सकती हैं और गिरफ्तारियां
उधर, सूत्रों के हवाले से यह खबर मिली है कि किसी भी क्षण इस मामले में कुछ नई गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं। विजीलैंस ने बीते दिनों दो बिचौलियों को हिरासत में लिया था, लेकिन उन्हें पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। बताते हैं कि विपिन मिश्रा सहित इन दोनों से विजीलैंस को अहम जानकारियां मिली हैं, जिनके आधार पर दर्जन भर गिरफ्तारियां हो सकती हैं। एक्साइज-टैक्सेशन विभाग के कुछ मुलाजिमों, जिनकी घोटाले में भूमिका साबित हो चुकी है उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।

चार दिन के रिमांड के बाद विपिन मिश्रा को भेजा जेल 
विजीलैंस ने विपिन मिश्रा नाम के जिस शख्स की अभी इकलौती गिरफ्तारी की है, उसे रविवार को इलाका मजिस्ट्रैट के सामने पेश किया गया। उसे विजीलैंस ने गिरफ्तारी के बाद चार दिन के रिमांड पर लिया था। विपिन मिश्रा को कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। विजीलैंस ने मजिस्ट्रैट के सामने बताया कि पूरे केस की विस्तार से जांच की जा रही है। इससे पूछताछ में कुछ नाम सामने आए हैं। उनकी भूमिका को लेकर जांच की जा रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News