जैकेट्स में छिपाकर कनाडा भेजी जा रही थी अफीम, 3 मामलों का हुआ खुलासा

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 09:22 PM (IST)

मोहाली,(संदीप):अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ड्रग तस्करी के नए-नए तरीके तस्करों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ऐसे ही अंतराष्ट्रीय स्तर पर अफीम तस्करी के 3 मामले पंजाब स्थित लुधियाना से सामने आए हैं, जहां पर ड्रग तस्करों ने नया तरीका अपनाते हुए जैकेट्स के भीतर सिलाई कर अफीम की खेप कनाडा भेजने के लिए इन्हें कुरियर किया था। इससे पहले की यह जैकेट्स और इनके भीतर सिलाई कर छिपाई गई अफीम कनाडा पहुंच पाती, इन्हें नार्कोटिक विभाग द्वारा तलाश कर कब्जे में ले लिया गया। नार्कोटिक विभाग की तरफ से इस संदर्भ में विभिन्न 3 एन.डी.पी.एस. के केस दर्ज किए गए हैं। 

 

 

 

स्कैनर से बचने के लिए जैकेट्स के अंदर सिला जाता था कार्बन 
आरोपियों ने इस बार ड्रग तस्करी के लिए लुधियाना से कनाडा भेजी जाने वाली जैकेट्स का प्रयोग किया। बेहद शातिराना तरीके से जैकेट्स के भीतर अफीम की खेप को छिपा दिया गया। इसके बाद अफीम के उपर कार्बन के टुकड़े को सील दिया गया। जिससे स्कैनर में चैकिंग के दौरान अफीम का पता न चल पाए। इस नए तरीके का खुलासा करते हुए नार्कोटिक विभाग ने पिछले सप्ताह में लुधियाना से ऐसी 3 विभिन्न जैकेट्स को पकड़ा है। नार्कोटिक विभाग की तरफ से तीनों केसों में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक धाराओं के तहत केस दर्ज किए गए हैं। बताया गया कि यह जैकेट्स लुधियाना से कुरियर के जरिए कनाडा भेजी जा रही थी। यहां से इन कुरियर को भेजने वाली तीनों पार्टियां भी अलग-अलग थी, जबकि कनाडा में भी इन्हें अलग-अलग 3 एड्रैस पर भेजा जा रहा था। आरोपियों ने अफीम को विदेश में सप्लाई करने का यह नया तरीका अपनाया है। नार्कोटिक विभाग ने इस विषय में 3 विभिन्न केस दर्ज किए हैं, जबकि एक केस में नार्कोटिक ने 2 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। 

 

 

 

तीनों जैकेट्स से बरामद की अढ़ाई किलो अफीम
जांच के दौरान नार्कोटिक की टीम को एक जैकेट से 2 किलो, एक जैकेट में आधा किलो तो एक जैकेट में 80 ग्राम अफीम की खेप बरामद की। इस तरह से तीनों जैकेट्स में नार्कोटिक टीम करीब 2.580 किलोग्राम अफीम बरामद हुई है। जिसे जैकेट्स में छिपा कर कुरियर के जरिए कनाडा भेजा जा रहा था।

 

 

- नार्कोटिक टीम ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अफीम तस्करी के 3 मामलों को खुलासा किया है। इन केसों में जैकेट्स के भीतर अफीम की खेप छिपा कर कुरियर के जरिए कनाडा भेजी जा रही थी। एक केस में टीम ने कुरियर करने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है, जबकि अन्य 2 केसों में आरोपियों की तलाश जारी है। 
-अमनजीत सिंह, जोनल डायरैक्टर, नार्कोटिक विभाग।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News