पंजाब पुलिस ने नशे के केसों में 1980 और 1990 के दशक से फरार भगौड़ों को किया गिरफ्तार

Tuesday, Aug 16, 2022 - 08:26 PM (IST)

चंडीगढ़,(रमनजीत): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर एन.डी.पी.एस. एक्ट के मामलों में भगौड़े अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए शुरू की गई विशेष मुहिम 7वें हफ्ते में दाखिल होने से इस मुहिम के तहत पंजाब पुलिस की ओर से पिछले हफ्ते में ऐसे 45 भगौड़ों को गिरफ्तार किया है, जिससे भगौड़ों की साप्ताहिक गिरफ्तारियों में काफी वृद्धि हुई है। 5 जुलाई 2022 से अब तक एन.डी.पी.एस. एक्ट के मामलों में कुल 186 भगौड़ों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 46 अपराधी राज्य से बाहर से काबू किए गए हैं।  इस संबंधी आई.जी. (हैडक्वार्टर) डा. सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि पुलिस टीमों ने एन.डी.पी.एस. एक्ट के अंतर्गत उन भगौड़ों को भी गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है, जो 1980 और 1990 के दशक से गिरफ्तारी से बच रहे थे।

 


उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि गुरदीप सिंह उर्फ काकू निवासी कोटला होशियारपुर को नशे से जुड़े एक मामले में नवमबर 1985 में भगौड़ा घोषित किया गया था। उसे लुधियाना कमिश्नरेट पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसी तरह 1988 से भगौड़े चल रहे अमरजीत सिंह को फतेहगढ़ साहिब पुलिस ने और 1989 में भगौड़ा ऐलाने गए महेंद्र सिंह निवासी डबलखेड़ी, हरियाणा को संगरूर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है। इसी तरह 1990 के दशक से फरार कम से कम 3 भगौड़ों को गिरफ्तार किया गया है। नशों संबंधी साप्ताहिक अपडेट देते हुए आई.जी. डा. गिल ने कहा कि पंजाब पुलिस ने राज्य भर में पिछले हफ्ते के दौरान नार्कोटिक ड्रग्ज एंड साईकोट्रोपिक सबस्टांसिज (एन.डी.पी.एस.) एक्ट के अंतर्गत 251 एफ.आई.आर., जिनमें 22 वाणिज्यिक मामले भी शामिल हैं, दर्ज करके 335 नशा तस्करों सप्लायरों को गिरफ्तार किया है।  

 


उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने राज्य भर में संवेदनशील रास्तों पर नाके लगाने के साथ-साथ नशा प्रभावित क्षेत्रों में घेराबंदी करके 9.76 किलो हेरोइन, 8.68 किलो अफीम, 11.56 किलो गांजा, 9 किं्वटल भुक्की, 49 हजार गोलियां/कैप्सूल/टीके/फार्मा ओपीऑयड की शीशियां बरामद करने के अलावा 40.50 लाख रुपए की ड्रग मनी भी बरामद की है। आई.जी. सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि पंजाब पुलिस नशा तस्करों/ सप्लायरों पर शिकंजा कसने के साथ-साथ नौजवानों को नशों से दूर रखने के लिए हरसंभव यत्न कर रही है  नशों के शिकार हो चुके नौजवानों के पुनर्वास के लिए भी हरसंभव यत्न कर रही है। 

 


जिक्रयोग्य है कि डी.जी.पी. द्वारा राज्य के विभिन्न पुलिस जिलों में तैनात अधिकारियों को नामी नशा तस्करों को काबू करने और अपने अधिकार क्षेत्रों में नशा तस्करी वाले संवेदनशील स्थानों की पहचान करके नशा तस्करों पर नकेल कसने और नशा बेचने/तस्करी करने वाले सभी व्यक्तियों को काबू करने के लिए तलाशी मुहिम शुरू करने के सख्त हुक्म दिए गए हैं। उन्होंने जिला पुलिस प्रमुखों को यह भी हिदायत की कि पकड़े गए सभी नशा तस्करों की नशे से अर्जित की गई संपत्ति जब्त की जाए, जिससे उनसे नाजायज राशि बरामद की जा सके।
 

Ajay Chandigarh

Advertising