मुख्यमंत्री ने एक और गारंटी पूरी की : अब पंजाब के लोगों को 5.50 रुपए क्यूबक फुट मिलेगी रेत

Sunday, Feb 05, 2023 - 08:09 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी): लोगों को वाजिब कीमतों पर रेत और बजरी सप्लाई करने को यकीनी बनाने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज 16 सार्वजनिक खदानें लोगों को समॢपत करने का ऐलान किया। जिससे अब इन खदानों से 5.50 रुपए प्रति क्यूबक फुट के भाव से रेत मिलेगी। पंजाब के 7 जिलों में फैली 16 सार्वजनिक खदानों को पंजाब वासियों को समॢपत करने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फैसले से सरकार ने लोगों को दी एक और गारंटी पूरी कर दी है। उन्होंने कहा कि बीते समय में दबदबा बनाकर लोगों को डराने-धमकाने वाले रेत माफिया को राज्य सरकार ने जड़ से खत्म कर दिया है। जिससे लोगों को सस्ती रेत मुहैया करवाई जा सके। भगवंत मान ने कहा कि अब हरेक सार्वजनिक खदान से 5.50 रुपए क्यूबिक फुट के हिसाब से रेत मिलेगी, जिससे पंजाब के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

 

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सार्वजनिक खदानों से रेत की सिर्फ हाथों से खुदाई करनी होगी और रेत की मशीनी खुदाई करने की इजाजत नहीं होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी रेत ठेकेदार को यह सार्वजनिक खदानें चलाने की आज्ञा नहीं होगी। मान ने कहा कि इन खदानों से रेत सिर्फ गैर-व्यापारिक प्रोजैक्टों के निर्माण के प्रयोग के लिए ही बेची जाएगी। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर, विधायक सरबजीत कौर माणूके, हरदीप सिंह मुंडिआं और जीवन सिंह संगोवाल, सचिव माइङ्क्षनग गुरकिरत किरपाल सिंह, डायरैक्टर माइङ्क्षनग डी.पी.एस. खरबंदा व अन्य  उपस्थित थे।
 

 

 

-आगामी माह तक खदानों की संख्या बढ़ाकर 50 करने का ऐलान
मुख्यमंत्री ने कहा कि रेत की बिक्री सूरज डूबने तक ही होगी और हरेक सार्वजनिक खदानों वाली जगह पर रेत निकाले जाने को नियमित करने के लिए एक सरकारी अधिकारी हमेशा मौजूद रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक ऐप भी बनाई है, जो लोगों को सार्वजनिक खदानों वाले स्थानों के बारे पूरी जानकारी देगी और यहां तक कि ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी देगी। मान ने कहा कि 16 खदानें लोगों को समॢपत की गई हैं और अगले माह तक राज्यभर में ऐसी 50 और खदानें चालू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में एक ऐप लांच की गई है जो गूगल मैपस के साथ जुड़ी होगी और व्यक्ति को नजदीकी सार्वजनिक खदानों के बारे अवगत करवाएगी। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को सस्ती रेत की सप्लाई यकीनी बनाई जाएगी और ठेकेदारों और ट्रांसपोर्टरों की तरफ से की जा रही लूट को रोका जाएगा। मान ने कहा कि इससे ग्रामीण आॢथकता को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि बड़ी संख्या में नौजवान और मजदूर इस काम में लगे होंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी।

 

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कदम रेत-बजरी की बिक्री और खरीद में मध्यस्थों को खत्म करेगा, जिससे आम आदमी अधिक समर्थ होगा। उन्होंने कहा कि अब देशभर में से सबसे कम कीमत पर रेत लोगों के लिए उपलब्ध होगी। मान ने कहा कि सार्वजनिक खदानों वाले स्थानों की मौजूदगी खुद-ब-खुद ही कीमतों को प्रभावित करेगी, जिससे कीमतें निचले स्तर पर स्थिर होंगी क्योंकि यह खदानें आम लोगों के लिए सस्ती रेत खरीदने के लिए नियमित विकल्प पेश करती हैं।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि खदानों के संचालन की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी क्योंकि इस पर 24 घंटे निगरानी रखने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इन सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस की गश्त को यकीनी बनाया जाएगा जिससे इन पर पूरी नजर रखी जा सके। मान ने बताया कि यह खदानें 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक और 1 अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलेंगी।
 

 

 

 

-कहा-रेत माफिया के साथ सांठगांठ कर लोगों को लूटने वालों से बुरे कामों का हिसाब लिया जाएगा
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि रेत माफिया जिसने पिछली सरकारों के समय पैर पसारे हुए थे, अब लोगों का शोषण नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि रेत की खदानों के द्वारा गैर-कानूनी पैसा इक_ा करने वालों को उनके बुरे कामों के लिए जवाबदेह बनाया जाएगा। मान ने कहा कि जिन लोगों ने राज्य के साथ यह घिनौना और अक्षम्य अपराध किया है, उनको किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। राज्य सरकार की तरफ से अब तक पूरी की गई कई गारंटियों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पदभार संभालने के 10 माह में राज्य सरकार ने ट्रांसपोर्ट माफिया का सफाया कर दिया है। उन्होंने कहा कि जुलाई, 2022 से राज्य के 87 प्रतिशत घरों को मुफ्त बिजली मुहैया करवाई जा चुकी है। मान ने कहा कि राज्य के युवाओं को अब तक 26,000 से अधिक सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं और आगे भी भर्ती चल रही है।
 

 

 

 

-बढिय़ा शिक्षा देने के लिए राज्यभर में ‘स्कूल ऑफ एमिनैंस’ स्थापित किए जा रहे 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में मानक सेहत सेवाएं दने के लिए राज्यभर में 500 आम आदमी क्लीनिक शुरू किए हैं। विद्याॢथयों को बढिय़ा शिक्षा देने के लिए राज्यभर में ‘स्कूल ऑफ एमिनैंस’ स्थापित किए जा रहे हैं। मान ने कहा पिं्रसीपलों की महारत को और निखारने के लिए 36 पिं्रसीपलों के पहले बैच को पेशेवर प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भेजा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कदम नए और ‘रंगला पंजाब’ की सुबह है और वह दिन दूर नहीं जब राज्य सरकार के अथक प्रयत्नों से पंजाब हर क्षेत्र में देश का नेतृत्व करेगा। मान ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए वचनबद्ध है और इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मान ने प्रगतिशील और खुशहाल पंजाब को यकीनी बनाने के लिए राज्य के लोगों के सहयोग की मांग की।

Ajay Chandigarh

Advertising