शहर में 14 और पक्षी मृत मिले

2021-01-13T23:54:07.35

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): शहर में बर्ड फ्लू के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है और अभी तक दो रिपोर्ट नैगेटिव आ चुकी हैं लेकिन बावजूद इसके पक्षियों के मरने का सिलसिला बरकरार है। लगातार नौवें दिन शहर के विभिन्न हिस्सों से पर्यावरण विभाग के हैल्पलाइन नंबर पर मृत पक्षियों के मिलने की सूचना मिल रही है। बुधवार को 13 कौवे और एक मोर की मौत हुई। अब प्रशासन को तीसरी रिपोर्ट का इंतजार है, जिसके तहत ही आगे कारवाई की जाएगी। 

 


यहां से मिले मृत पक्षी
पर्यावरण विभाग के अनुसार बुधवार को सैक्टर-38 वेस्ट से एक कौआ, मौली स्कूल से एक, धनास से दो, जनता कालोनी से एक, नयागांव के प्लॉट से पांच, मनीमाजरा से एक, पी.यू. कैंपस से दो कौवे मिले हैं। इसके अलावा धनास स्थित बोटैनिकल गार्डन में एक मोर मृत पाया गया है। विभाग को सोमवार को मृत मिले 13 पक्षियों की रिपोर्ट का इंतजार है। उनमें से कई कौवे पंचकूला से सटे चंडीगढ़ के एक ही इलाके में मरे मिले थे इसलिए विभाग ने तुरंत उन पक्षियों के नमूनों को जांच के लिए भेजे हंै। सीमा इलाके में मृतमिले पक्षियों के बाद बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ गई है क्योंकि पंचकूला में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

विभाग की टीम एहतियात के तौर पर आसपास जांच कर रही है। उधर, पर्यावरण विभाग के अलावा यूटी प्रशासन के पशु चिकित्सा विभाग ने भी शहर के विभिन्न हिस्सों से करीब 250 नमूने जांच के लिए जालंधर भेजे हैं। विभाग को अभी तक रिपोर्ट नहीं मिली है। इस बीच पशु चिकित्सा विभाग एक बार फिर 18 जनवरी को नमूने एकत्रित करना शुरू कर देगा और 20 जनवरी को जांच के लिए भेजेगा। शहर में अब तक करीब 65 पक्षियों की मौत हो चुकी है।


हैल्पलाइन नंबर 0172-2700217 जारी 
गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में बर्ड लू के मामलों की पुष्टि के बाद चंडीगढ़ प्रशासन के वन और वन्यजीव विभाग ने 4 जनवरी को ही अलर्ट जारी कर दिया था। सभी संबंधित विभागों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए थे, जिसके चलते ही विभाग ने सर्विलांस बढ़ाई हुई है। वन विभाग ने फील्ड में तैनात सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए हुए हैं कि यदि वन क्षेत्र में किसी पक्षी की मौत होती है तो उसकी जानकारी तुरंत विभाग को दें। पशुपालन विभाग ने भी उचित दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं। इसके अलावा लोगों के लिए भी एक हैल्पलाइन नंबर 0172-2700217 जारी किया गया है।


Edited By

ashwani

Recommended News