बाड़े में आग लगने से 14 मवेशियों की मौत, 9 लाख का नुक्सान

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 02:33 PM (IST)

पिंजौर, (रावत) : गांव मानकपुर ठाकुरदास के पास नदी में पशुओं के बाड़े में शुक्रवार सुबह तड़के करीब 4 बजे आग लग गई। आग से बाड़े में बंद 12 भैंसें और 2 गाय की झुलसने से मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर सुबह जब तक कालका फायर स्टेशन से दमकल गाड़ी पहुंची, तब तक बाड़ा जलकर राख हो चुका था। 
बाड़े के मालिक गुलाब रसूल और पत्नी हुस्न बीबी ने बताया कि वे अहीर गुज्जर हैं। पशुओं के दूध बेचने का काम करते हैं। सर्दियों में यहां पर आकर बाड़ा बनाकर दूध बेचते हैं। गर्मियों में वे हिमाचल प्रदेश चले जाते हैं। उनके पास यहां बाड़े में छोटे-बड़े कुल 22 
मवेशी थे।


 वीरवार रात करीब 9 बजे उन्होंने सभी पशुओं को बाड़े में बंद कर दिया। शुक्रवार को सुबह करीब 4 बजे उन्हें पशुओं का शौर सुना दिया। जब उन्होंने बाड़े में देखा तो आग लगी थी। उसी समय वे आग बुझाने के लिए जैसे ही पहुंचे तो बाड़े में सुखा घास होने के कारण आग भड़क गई। आग की लपटे इतनी ज्यादा थीं कि पास जाना भी मुश्किल था।

दूध बेचने से ही चलता है घर का पालन-पोषण
आग ने बाड़े के अन्दर सभी पशुओं को अपनी चपेट में ले लिया, जिसमें दूध दे रही 6 भैंसें उनके सामने ही दम तोड़ गईं, जबकि 4 भैंसे, 2 गाय और 2 कट्टियां आग में झुलसने से बुरी तरह से घायल हैं, जिन्होंने बाद में दम तोड़ दिया। आग इतनी ज्यादा भयानक थी कि घटनास्थल से करीब 30 मीटर दूर पेड़ भी जल गया। गुलाब रसूल ने बताया उनके परिवार का पालन पोषण इन पशुओं के दूध बेचने से ही चल रहा था। उनका करीब 9 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। 

 

अधिकारी और तीन डाक्टरों की टीम भी पहुंची  
 आगजनी का मामला बड़ा होने के कारण मौके पर पिंजौर थाना प्रभारी रामपाल सिंह भी पहुंचे और घटनास्थल की जांच की। वहीं, उच्चधिकारियों के आदेश पर मृतक जानवरों का तीन डाक्टरों के बोर्ड ने पोस्टर्माटम किया, जिसमें पशु चिकित्सक डाक्टर विकास जागलान गांव नानकपुर, डॉ. जसपिन्दर गांव खेड़ावाली और डॉ. रूप राम पिंजौर थे। उधर, पुलिस ने कहा कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikram Thakur

Recommended News

Related News