होली पर 23 और गांवों को ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ का तोहफा

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 08:56 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के प्रति ग्रामीण उपभोक्ताओं का रुझान निरंतर बढ़ता जा रहा है। बिजली निगमों ने 23 और गांव को ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना में शामिल कर ‘होली’ का तोहफा दिया है और इसके साथ ही हरियाणा के 5592 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूॢत सुनिश्चित हो जाएगी। बिजली निगमों ने इस वर्ष 26 जनवरी को 82 नए गांवों को भी ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना में शमिल किया था और अब होली के पावन अवसर पर 23 और नए गांवों को शामिल करने के साथ वर्ष 2022 में ही 115 गांव योजना शामिल होने के फलस्वरूप प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूॢत वाले गांव की संख्या 5592 हो जाएगी।

 


10 जिलों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध 
उन्होंने बताया कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के इन 23 गांवों में सोनीपत जिले के 7 गांवों में बढ़ खालसा, राई, असवरपुर, भोगीपुर, रजलुगढ़ी, मेहरा और मदीना, रोहतक के 4 गांवों में रुड़की, पोलांगी, रीठल नरवाल और रीठल फोगाट, झज्जर के 4 गांवों में लोहाट, देवरखाना, मुंडाखेड़ा और बराही तथा पानीपत के 8 गांवों में बिजावा, कैथ, शाहपुर, बुआना लखु, पुथर, ककोदा, बांध और शिवा शामिल हैं। अब 10 जिले सिरसा, फतेहाबाद, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर व करनाल ऐसे जिले बन गए हैं, जहां 24 घंटे बिजली की उपलब्धता हुई है। रणजीत सिंह ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी बिजली निगमों ने 82 गांवों को इस योजना में शामिल किया था। 

 


लाइन लॉस भी घटकर लगभग 14 प्रतिशत हो गया 
उन्होंने बताया कि ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना के तहत बिजली पंचायतों के माध्यम से नए कनैक्शन जारी करना, खराब मीटरों को बदलना, बिजली बिलों को ठीक करना, अनधिकृत बिजली लोड को नियमित करना, बिजली बिलों का प्रभावी वितरण करना, पुराने क्षतिग्रस्त कंडक्टर को ए.बी. केबल में बदलना तथा उपभोक्ताओं के बिजली मीटरों को परिसर से बाहर स्थानांतरित करना मुख्य रूप से शामिल है। प्रदेश का लाइन लॉस भी घटकर लगभग 14 प्रतिशत हो गया है, जो कभी 33 प्रतिशत से अधिक होता था। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भिवानी जिले के बाढड़ा गांव में वर्ष 2015 में एक रैली के दौरान ग्रामीण उपभोक्ताओं से बिजली के बिल भरने की आदत डालने की अपील की थी और इसका परिणाम यह हुआ कि लोग स्वयं अपने बिल जमा करने के लिए आगे आ रहे हैं। 1 जुलाई, 2015 से मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के लिए कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना की शुरूआत की थी। 

 


बिजली निगमों की कार्यप्रणाली को केंद्रीय वित्त मंत्री ने भी सराहा 
रणजीत सिंह ने बताया कि बिजली मंत्री होने के नाते मेरे लिए व हरियाणा के लिए गर्व का विषय है कि बिजली निगमों की कार्यप्रणाली की सराहना केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी की है और उन्होंने केंद्र सरकार से एक टीम अध्ययन के लिए हरियाणा का दौरा करने की बात कही हैं। उन्होंने कहा कि यह हरियाणा के इतिहास में शायद पहला अवसर है जब बिजली निगमों की चारों वितरण कंपनियां मुनाफे में पहुंची हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News