10वीं का हिंदी का पेपर लीक, आरोपी निलंबित

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 01:26 AM (IST)

मोहाली, (नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के हिंदी विषय का पेपर बुधवार को व्हट्स ऐप्प पर लीक होने के बाद बोर्ड ने मामले की जांच की व इस घटना के पीछे छिपे आरोपी अध्यापक का पता लगाया। बोर्ड और शिक्षा विभाग की समय पर की गई कार्रवाई से बुधवार को हुए हिंदी की परीक्षा को बचा लिया गया।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन बलबीर सिंह ढोल ने पत्रकार वार्तामें बताया कि पुष्पिंदर पाल सिंह पी.टी.आई. स.स.स.स.परस राम नगर भटिंडा जो बतौर डैपुटेशन सरकारी स्पोर्ट्स स्कूल, घुद्दा (भटिंडा) में काम कर रहा था द्वारा व्हट्सऐप पर वायरल की पेपर की फोटो को जिला शिक्षा अफसर (बठिंडा) ने देखा और तत्काल कार्रवाई की।

ढोल ने बताया कि डी.ई.ओ. ने तुरंत उस स्कूल जाकर और अन्य सैंटरों को इस संबंधी सावधान कर दिया। डी.ई.ओ., भटिंडा और जिला मैनेजर, क्षेत्रीय दफ्तर, भटिंडा द्वारा प्राथमिक जांच से सामने आया है कि पुष्पिंदर सिंह, पी.टी.आई. द्वारा 22 मार्च को सुबह स्कूल रजिस्टर में हाजिरी लगाई, फिर उसने प्रश्न पत्र की फोटो खिंची और इसके मोबाइल से प्रश्न पत्र की फोटो वायरल हुई, जबकि विद्यार्थी इस समय तक परीक्षा केंद्रों में बैठ चुके थे।

बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि पुष्पिंदर सिंह ने कहा कि उसने अपना मोबाइल गुम होने संबंध डी.डी.आर. 3:00 बजे करवाई है, जिससे साफ होता है कि मोबाइल गुम होने की झूठी डी.डी.आर. लिखवाई है और इस संबंधित चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डी.पी.आई. सैकेंडरी से सम्पर्क कर डी.ई.ओ. भटिंडा की रिपोर्ट के आधार पर उसे निलंबित कर दिया है।

ढोल के मुताबिक घटना की जांच के बाद जरूरत पडऩे पर पुलिस केस भी दर्ज करवाया जाएगा। इस संबंधित तुरंत कार्रवाई करते इस केंद्र के संबंधित सुपरवाइजर स्टाफ को तुरंत हटा दिया गया और उसकी जगह नया स्टाफ तैनात कर दिया गया है। मामले की जांच के लिए जिला शिक्षा अफसर भटिंडा को भी लिख दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News