10 हजार यूरो की धोखाधड़ी करने वाला आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

Sunday, Jan 13, 2019 - 09:28 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप): मनी एक्सचैंज करने का झांसा देकर शहर के एक मनी एक्सचैंजर कारोबारी से 10 हजार यूरो की धोखधड़ी करने के मामले में क्राइम ब्रांच ने आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान उड़ीसा निवासी स्नीग्धा सौरव दास के तौर पर हुई है। क्राइम ब्रांच की टीम ने आरोपी को दिल्ली क्नाट पैलेस स्थित होटल से गिरफ्तार कर लिया है। जांच में सामने आया कि धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी बाया रोड नेपाल स्थित ग्रांड कैसीनों में गया और वहां अपनी जुआ खेलने के आदत के चलते धोखाधड़ी के सारे पैसे वही पर हार गया था। क्राइम ब्रांच टीम ने आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश किया था, जहां उसे केस की जांच के तहत 4 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया था।

रिमांड के दौरान ही पुलिस ने केस में अहम खुलासे किए हैं। आरोपी ने एमटेक की हुई है, जबकि एम.बी.ए. की पढ़ाई गाजियाबाद के आई.एम.टी. की है। आरोपी चैनल नैशनल ज्यूगाफ्रिक में बतौर रिसर्चर का काम करता है। आरोपी जुए का शौकीन है। इसके लिए वह हांगकांग, सिंगापुर, मकाऊं, नेपाल, गोवा और सिक्किम आदि जगहों पर शौक पूरा करता है। इससे पहले दिल्ली पुलिस भी उसे 2016 में 8 हजार यू.एस. डॉलर की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है। 

ऐसे दिया था वारदात को अंजाम
डी.एस.पी. क्राइम ब्रांच पवन कुमार ने बताया कि बीते 24 दिसम्बर को सैक्टर-9 में मनी एक्सचैंज का झांसा देकर आरोपी ने शिकायतकर्ता जगदीश चंद्र और करन से धोखाधड़ी करते हुए उनके 10 हजार यूरो लेकर फरार हो गया था। शिकायत पर सैक्टर-3 थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया था। इसके लिए विशेष टीम बनाई गई थी, जिसकी देखरेख इंस्पैक्टर अमनजोत सिंह को सौंपी गई थी। पुलिस टीम को वारदात स्थल से आरोपी का सी.सी.टी.वी. फुटेज मिली थी। 8 जनवरी को पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि आरोपी दिल्ली के क्नाट पैलेस स्थित होटल के पास है। पुलिस टीम ने छापेमारी कर आरोपी को दबोच लिया। वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपी जस्ट डायल से उनके मोबाइल नंबर निकालता था, जिन्हें मनी एक्सचैंज की जरूरत होती थी। इसके बाद आरोपी लोगों को फोन कर उन्हें जगह और समय फिक्स करता और फिर कस्टमर आने से एक घंटे पहले केविन बुक करा लेता। जैसे ही कस्टमर उसके पास आते उनसे एक्सचैंज का झांसा देकर मनी लेकर फरार हो जाता था।  

2 हजार में एक घंटे के लिए हायर किया था कैबिन
जांच में सामने आया कि वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपी कुछ घंटे के लिए कैबिन किराए पर लेता था। सैक्टर-9 में भी आरोपी ने बिल्कुल इसी तरह से एक घंटे के लिए कैबिन किराए पर लिया था, जिसके बदले उसने कैबिन के ऑनर को 2 हजार दिए थे।

bhavita joshi

Advertising