रियल एस्टेट में करियर की शुरुवात

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2015 - 03:38 PM (IST)

भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री साढ़े 3 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान कर रही है । नैशनल हाऊसिंग बैंक की 2014-15 रिपोर्ट के अनुसार देश में रोजगार सृजन के मामले में रियल एस्टेट इंडस्ट्री चौथे पायदान पर है । इंडस्ट्री विकास कर रही है और रियल एस्टेट सैक्टर संबंधित विभिन्न विषयों में माहिर पेशेवरों की मांग भी बढ़ रही है ।  

2022 तक करोड़ों कामगारों की जरूरत होगी
नैशनल स्किल डिवैल्पमैंट कॉर्पोरेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार 2022 तक भारत को रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन सैक्टर में करीब 8 करोड़ माहिर पेशेवरों की आवश्यकता होगी । ये आंकड़े कॉर्पोरेशन ने 24 सैक्टरों का अध्ययन करने के बाद सामने रखे हैं लेकिन 2013-2022 तक रियल एस्टेट सैक्टर में सबसे ज्यादा वर्कफोर्स की जरूरत पड़ेगी ।

असल में वर्ष 2030 तक किफायती आवासों की मांग 2 करोड़ 90 लाख से 3 करोड़ 80 लाख हो जाएगी इसीलिए रियल एस्टेट सैक्टर में कामगारों की मांग भी बढ़ेगी । रिपोर्ट के अनुसार भविष्य को देखते हुए यह बात भी साफ हो गई है कि कंस्ट्रक्शन सैक्टर में आने वाले समय में नौकरी पाने के बेहतरीन अवसर होंगे ।

गत दिनों में मंदी के दौर से गुजरने के बावजूद रियल एस्टेट अब भी नई नौकरियां देने में सबसे आगे है । कई बिजनैस मैनेजमैंट छात्रों को सबसे ज्यादा रियल एस्टेट की कम्पनियों में मौके मिल रहे हैं । आर्थिक मंदी के दौर से गुजरने के बावजूद रियल एस्टेट कम्पनियां नई नौकरी देने में अगुवा साबित हुई हैं । 

चुनौतीपूर्ण व संतोषप्रद करियर
इस सैक्टर में काम करने की चाह रखने वाले एक चुनौतीपूर्ण करियर की आस कर सकते हैं । कंसल्टिंग तथा फाइनांस जॉब्स विशेष रूप से लाभांवित कर सकती हैं जो एक संतोषप्रद करियर के लिए उनका मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं । वे विभिन्न संस्थानों में करवाए जाने वाले रियल एस्टेट फाइनांस संबंधी विशेषज्ञता प्रदान करने वाले कोर्स कर सकते हैं । 

बी.बी.ए. व एम.बी.ए. इन रियल एस्टेट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमैंट  
‘रिक्स स्कूल ऑफ बिल्ट एन्वायरनमैंट’ एमिटी यूनिवर्सिटी में बी.बी.ए. तथा एम.बी.ए. प्रोग्राम इन रियल एस्टेट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमैंट करवाए जाते हैं । इनके तहत इंवैस्टमैंट तथा फाइनांस की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है । इन प्रोग्राम्स में छात्रों को रियल एस्टेट सैक्टर के विभिन्न पहलुओं संबंधी ज्ञान प्रदान किया जाता है ।

रिक्स रियल एस्टेट तथा कंस्ट्रक्शन की एक ग्लोबल इंडस्ट्री बॉडी है जिसकी पहुंच146 देशों में है । यह संस्थान इंडस्ट्री से सीधे सीखने के मौके देता है जिसके तहत इंटस्ट्री से आए विशेषज्ञ लैक्चर देते हैं, छात्रों को साइट पर ले जाया जाता है तथा रियल लाइफ केस स्टडीज के उदाहरण दिए जाते हैं । संस्थान इंटर्नशिप के साथ-साथ प्लेसमैंट के मौके भी प्रदान करता है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News