विदेश में पढ़ाई करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Sunday, Mar 29, 2015 - 12:15 PM (IST)

आजकल हर बच्चा अपना करियर बनाने के लिए विदेश जाना जाता हैं और वहां पर पढ़ाई करने के साथ -साथ अपने रोजगार के साधन भी तलाशने लगता हैं। विदेश जाना कोई गलत बात नहीं लेकिन विदेश जाने के लिए बच्चे में सेल्फ कॉन्फिडेंस होना चाहिए और साथ- साथ पूरी जानकारी एकत्रित करने के बाद ही विदेश में पढ़ाई करने का प्रोग्राम बनाना चाहिए । इन बातों को ध्यान में रखकर ही विदेश में पढ़ाई करने जाए ।

- विदेश में जाने से पहले आप जिस यूनिवर्सिटी से स्टडी करना चाहते हैं पहले उसके सारे कोर्सेज की जानकारी एकत्रित कर लें जिससे वहां पहुंचकर आपको किसी  परेशानी का सामना न करना पड़ जाए ।

- विदेश में जाने से पहले आप जहां ठहरने वाले हैं चाहें वो किराए का कमरा हो या हॉस्टल हो उस जगह की पूरी जानकारी एकत्रित करें । 

- विदेश जानें से पहले आप अपनी पैकिंग सही ढंग से करें और बैंक अकाउंट खुलवाना न भूलें एेसा करने से आपको करंसी की समस्या नहीं रहेंगी और बैंक अकाउंट उसी बैंक में खुलवाएं जो विदेश पहुंचने पर सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाए ।

- विदेश में पहुंचने के बाद आप अच्छे दोस्तों के साथ संपर्क में आएं और उनके साथ मेलजोल बढ़ाएं ।

- विदेश पहुंचने के बाद जाते ही नौकरी नहीं मिल जाती इसके लिए कुछ समय इंतजार करना पड़ता हैं और वहां पहुंचकर अच्छी कंम्पनियों की जानकारी एकत्रित करें जो पार्ट टाइम जॉब ऑफर करती हो एेसा करने से आप इस जॉब से पॉकेट मनी तो निकाल ही सकते हैं ।

- विदेश पहुंचने के बाद अगर वहां पर कोई समस्या भी आ जाएं तो आप अपना सेल्फकॉफिडेंट कभी न खोएं ब्लकि उस समस्या को सुलझाने का प्रयास करें और ज्यादा परेशान न होकर उसका हल निकालने का प्रयास करें ।

Advertising