इस सैक्टर में करें करियर की शुरुवात

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2015 - 01:57 PM (IST)

एक अनुमान के अनुसार आगामी वर्षों में एक करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार रिटेल सैक्टर में ही मिलेगा जो वर्तमान में कार्यरत लाखों खुदरा विक्रेताओं के अलावा संगठित क्षेत्र में विकसित हो रहे डिपार्टमैंटल स्टोर्स, कंवीनिएंट स्टोर्स, मॉल्स, ई-रिटेलर्स, डिस्काऊंट स्टोर्स, वैंडिंग मशीनों, स्पैशलिस्ट स्टोर्स आदि में पैदा होंगे जहां प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत आने वाले समय में बेहद तेजी से बढऩे की संभावना है ।
कार्यक्षेत्र
रिटेल का अर्थ है ग्राहक तक उत्पादक पहुंचाना। रिटेल मैनेजमैंट में ग्राहकों तक सीधे संपर्क स्थापित करना, उनकी जरूरतों को ध्यान में रख कर सही उत्पाद उन तक पहुंचाना ज्यादा महत्वपूर्ण है। रिटेल इंडस्ट्री में दुकान, फास्ट फूड चेन, सुपर मार्कीट, डिपार्टमैंटल स्टोर्स, मॉल इत्यादि का समावेश होता है।  इन जगहों पर बाइंग, मर्चेंडाइजिंग, ऑनलाइन रिटेलिंग में सेल्स मैनेजर, ट्रेनी, रिटेल सेल्स, एक्जीक्यूटिव, रिटेल सेल्स रिप्रेजैंटेटिव, सेल्स मैनेजर, मैनेजमैंट ट्रेनर बन सकते हैं ।

इसके अलावा रिटेल का कोर्स करने वाले सार्मथ्यवान युवा अपना वैंचर या आऊटलैट भी खोल सकते हैं। इस सैक्टर में प्रशिक्षित तथा गैर-प्रशिक्षित दोनों तरह के लोगों के लिए पार्टटाइम और फुलटाइम नौकरी के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। महानगरों से लेकर छोटे-छोटे शहरों, कस्बों तक फैले मॉल्स, स्टोर्स, रैस्टोरैंट चेन्स, मल्टीब्रांडेड स्टोर्स से लेकर होटल्स आदि में रोजगार पा सकते हैं ।

योग्यता
अभी तक अधिकतर एम.बी.ए. प्रोग्राम्स में ही रिटेल मैनेजमैंट के बारे में पढ़ाया जाता था लेकिन कुछ ऐसे भी कोर्सेज हैं, जो इस विषय पर अलग से केंद्रित हैं जैसे सर्टीफिकेट इन रिटेल, डिप्लोमा इन रिटेलिंग, बी.बी.ए. इन रिटेलिंग, पी.जी. प्रोग्राम इन रिटेल एंड मार्कीटिंग, पी.जी. डिप्लोमा इन विजुअल मर्चेंडाइजिंग एंड स्टोर डिजाइन, एम.बी.ए. इन रिटेल मैनेजमैंट । ऐसे कोर्सेज में मुख्यत: रिटेल सर्विसेज, मर्चेंडाइजिंग और फ्रैंचाइजी के कार्य सिखाए जाते हैं। इनमें कस्टमर रिलेशन मैनेजमैंट, सेल्स प्रमोशन मैनेजमैंट, सप्लाई चेन मैनेजमैंट, डिस्ट्रीब्यूशन और लॉजिस्टिक्स मैनेजमैंट, इंवैंट्री मैनेजमैंट, मार्कीट रिसर्च, बिजनैस कम्युनिकेशन, डायरैक्टर मार्कीटिंग और कंज्यूमर बिहेवियर वगैरह शामिल हैं ।

रिटेलिंग संबंधी सर्टीफिकेट या डिप्लोमा कोर्स के लिए किसी भी संकाय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। सर्टीफिकेट कोर्स की अवधि 3 महीने और डिप्लोमा की अवधि 6 महीने से लेकर एक साल होती है। दूसरी तरफ रिटेल में पी.जी. डिप्लोमा और मास्टर डिग्री प्रोग्राम करने के लिए किसी भी संकाय से ग्रैजुएट होना जरूरी है ।

रिटेलिंग सैक्टर के कुछ प्रमुख विभाग
ग्राहक सेवा विभाग, भंडारण विभाग, निरीक्षण/सुरक्षा, कैश काऊंटर, मॉल प्रशासन, मॉल फ्लर व शेल्फ मैनेजमैंट, मानव विभाग आदि।

प्रमुख संस्थान
इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली
बिड़ला इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, नई दिल्ली
वाई.एम.सी.ए., जय सिंह रोड, नई दिल्ली
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर, मध्य प्रदेश
एमिटी बिजनैस स्कूल, नोएडा, उत्तर प्रदेश


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News