इन बड़ी वजहों से साल 2022 में लगातार चर्चा में रहा सोशल मीडिया

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 04:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके सोशल मीडिया ने 2022 में कई उतार-चढ़ाव देखे। इस दौरान अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया और वादा किया कि वे इस मंच को अधिक जवाबदेह बनाएंगे। उन्होंने डेटा सुरक्षा के लिए नए मानदंडों पर काम शुरू किया और बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। मेटा ने कहा कि वह अपने वैश्विक कार्यबल के 13 प्रतिशत या 11,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी। 

कंपनी ने कहा कि बढ़ती लागत और विज्ञापन आय पर दबाव के चलते ऐसा किया जा रहा है। मस्क ने सशुल्क सत्यापन, ट्विटर पर आजीवन प्रतिबंध खत्म करने और ट्विटर पोल के जरिये सुर्खियां बटोरीं। इस बीच, बीरियल जैसे नए ऐप्स ने इंस्टाग्राम क्लिक के अवास्तविक मानकों से ऊब चुके लोगों को रिझाया। फीनिक्स लीगल के भागीदार प्रणव श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘2022 में दुनिया सामान्य स्थिति में आ गई, लेकिन उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया मनोरंजन का प्रमुख स्रोत बना रहा।'' 


टम्बलर ने टिप जार फीचर पेश किया और यूट्यूब ने क्रिएटर्स की सामग्री के लिए पैसे कमाने के नए तरीकों की घोषणा की। हर साल की तरह इस साल भी सोशल मीडिया पर सेल्फी छाई रही। नियामकीय पक्ष पर बात करें तो सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए आईटी नियमों में संशोधन किया। बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ एक साल के तीखे टकराव के बाद सरकार ने 2022 में डिजिटल और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए नियमों को कड़ा किया। सरकार ने नियमों को अधिसूचित किया। अब सरकार विवादास्पद सामग्री पर ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच के फैसले के खिलाफ उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए अपीलीय समिति का गठन करेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News