अब नहीं ऑर्डर कर पाएंगे अनलिमिटेड खाना, Zomato ने बंद किया इनफिनिटी डाइनिंग प्रोग्राम

Friday, Sep 13, 2019 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः फूड डिलिवरी प्लैटफॉर्म जोमैटो ने अपने ऐप से इनफिनिटी डाइनिंग प्रोग्राम को हटा दिया है। जोमैटो के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘हमें इनफिनिटी डाइनिंग को लेकर कई सारे सुझाव मिले। उन पर अमल करते हुए हमने इस प्रोग्राम को रोक दिया है।’ प्रवक्ता ने बताया कि यह प्रोग्राम सिर्फ दो महीने पहले 300 से ज्यादा रेस्ट्रॉन्ट के साथ तीन शहरों में शुरू किया गया था।

मुनाफे पर पड़ रहा बुरा असर 
इनफिनिटी डाइनिंग प्रोग्राम ‘ऑल-यू-कैन-ईट’ मॉडल पर आधारित था। यही गुड़गांव की जोमैटो और रेस्ट्रॉन्ट्स के बीच झगड़े का सबसे बड़ा कारण था। यह जोमैटो गोल्ड के सब्सक्राइबर्स को सहयोगी रेस्ट्रॉन्ट्स के मेन्यू से एक तय कीमत में सीमित अवधि के लिए अनलिमिटेड खाना और ड्रिंक ऑर्डर करने की सहूलियत देता था। बाकी रेस्ट्रॉन्ट्स का दावा था कि इससे उनके मुनाफे पर काफी बुरा असर पड़ रहा है।

जोमैटो से विवाद जारी
नैशनल रेस्ट्रॉन्ट असोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के प्रेजिडेंट राहुल सिंह ने कहा, ‘गोल्ड प्रोग्राम में इनफिनिटी फीचर बेचने की जोमैटो की कोशिश ने रेस्ट्रॉन्ट्स के सब्र का बांध तोड़ दिया। हमे बिल्कुल हैरानी नहीं हैं कि यह सुविधा बंद हो गई। उसे यह सुविधा बंद करनी पड़ी।’ बता दें कि देशभर के रेस्ट्रॉन्ट्स ने 15 अगस्त को जोमैटो सहित अन्य फूड ऐग्रिगेटर्स के खिलाफ ‘लॉगआउट’ कैंपेन शुरू किया था। इसमें ऑनलाइन डिलिवरी ऐग्रिगेटर्स पर ‘भारी छूट देने, पारदर्शिता की कमी, डेटा मास्किंग और दबदबे का दुरुपयोग’ करने जैसे आरोप लगाए गए थे। 

Supreet Kaur

Advertising