डिलवरी चार्ज बढ़ाना Zomato और Swiggy को पड़ा भारी, अब ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने से बच रहे लोग

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 05:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: आजकल ऑनलाइन फूड की मांग लगातार बढ़ रही है। कामकाजी या फिर खाने-पीने के शौकीन लोग बस ऐप पर ऑर्डर देकर अपनी पंसद का खाना मंगवाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऑनलाइन खाने की बढ़ती मांग के कारण स्विगी, जोमेटो और अन्य फूड डिलीवरी कंपनियों का कारोबार भी लगातार बढ़ रहा है लेकिन पिछले कुछ महीनों से लोगों ने ऑनलाइन खाना मंगवाना काफी कम कर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्विगी, जोमेटो ने जहां एक तरफ छूट देना बंद कर दिया है, वहीं डिलीवरी चार्ज में काफी बढ़ोतरी कर दी है। 

PunjabKesari

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार स्विगी और जोमेटो ने ऑर्डर कैंसिल करने पर भी पैसा वसूलना शुरू कर दिया है। पहले इन एप से खाना आर्डर करने के बाद इसे कैंसल किया जाता था तो उसका कोई भी शुल्क नहीं देना होता था, लेकिन अब कंपनियां भी चार्ज वसूलने लगी हैं। ऐसे में लोगों ने ऑनलाइन ऑर्डर छोड़ होटलों की तरफ रूख करना शुरु कर दिया है। इसके अलावा इन कंपनियों ने अपने रॉयल्टी प्रोग्राम में भी बढ़ोतरी कर दी है।

PunjabKesari

स्विगी अब 98 रुपये तक की डिलिवरी पर 31 रुपये और उससे ज्यादा के ऑर्डर पर 21 रुपये वसूल रही है। पीक ऑवर्स में खाना मंगाने पर ग्राहकों से अतिरिक्त पैसा वसूला जा रहा है। इतना ही नहीं ऑनलाइन खाना मंगाने पर अब पैकिंग चार्ज और अन्य तरह के कर भी वसूले जा रहे हैं। यही वजह है कि आजकल ऑनलाइन डिलीवरी को लोग कम पसंद कर रहे हैं। अगर किसी को खाना मंगाना भी है तो वो डायरेक्ट restaurant से ही मंगा लेते हैं। 

PunjabKesari

खबरों की मानें तो नियम बदलने के बाद से अक्तूबर से जोमेटो और दिसंबर से स्वीगी से जुड़े रेस्टोरेंट की बिक्री में पांच से छह फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जोमैटो में जहां हर महीने ऑर्डर में 5-6 फीसदी कमी आने लगी है तो वहीं स्विगी के ऑर्डर में भी इतनी ही कमी देखी गई है। स्विगी डिलीवरी का ज्यादा शुल्क लेने के साथ साथ अधिक मांग वाले क्षेत्रों के रेस्तरांओं से ज्यादा कमीशन भी ले रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News