YouTube को उम्मीद, ग्राहकों की संख्या होगी दोगुनी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्लीः गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म यू ट्यूब का कहना है कि उसके उपभोक्ताओं की संख्या दोगुनी होकर 80 करोड़ होने की उम्मीद है। यू ट्यूब का मानना है कि छोटे शहरों में ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी, क्योंकि सस्ते इंटरनेट और इसकी पहुंच गांवों तक बढ़ने के साथ मोबाइल फोन पर वीडियो देखने की सहूलियत बढ़ेगी। भारत में 93 करोड़ से ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता हैं। इनमें से 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, जिन पर इंटरनेट सुविधा मौजूद है। यू ट्यूब पर 85 प्रतिशत सामग्री उसके वीडियो चैनलों की है, जिनकी संख्या पिछले साल भर में चार गुना बढ़ी है।

भारत बढ़ते बाजारों में से एक 
गूगल एशिया प्रशांत के क्षेत्रीय निदेशक अजय विद्यासागर ने कहा, 'भारत बढ़ते बाजारों में से एक है और वैश्विक नेतृत्व भारत में दिलचस्पी ले रहा है।' उन्होंने कहा कि वृद्धि दर ग्रामीण बाजारों से आएगी, जो शहरी बाजार की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। पिछले साल शुरू हुए रिलायंस जियो के उपभोक्ता 11 करोड़ हो गए हैं। कंपनी ने कम आमदनी वाले उपभोक्ताओं को लक्षित किया है, जो फीचर फोन के इस्तेमाल से वीडियो कंटेंट प्राप्त कर सकते हैं। इससे देश में वीडियो की खपत तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

यू ट्यूब की क्षेत्रीय भाषाओं में भी अच्छी मांग 
ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म पर यू ट्यूब इंडिया सबसे तेजी से बढ़ता वैश्विक बाजार है और यह पहले ही 10 प्रमुख बाजारों में शामिल है। कंपनी ने पहले अंग्रेजी सामग्री से काम शुरू किया, उसके बाद हिंदी सामग्री आई और अब क्षेत्रीय भाषाओं में इसकी अच्छी मांग है। उदाहरण के लिए रजनीकांत की कबाली के विज्ञापन चित्र को करीब 3.4 करोड़ लोगों ने देखा, जो हॉलीवुड की नई स्टार वार मूवी की तुलना में ज्यादा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News