YouTube बना कमाई का जरिया, जानिए कैसे अरबों रुपए कमा रहे ये लोग?

Wednesday, Dec 07, 2016 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्लीः यू-ट्यूबचैनल यूथ की कमाई का बड़ा जरिया बन रहा है। फोर्ब्स ने 2016 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-10 यू-ट्यूबर्स की सूची जारी की है। इनकी आमदन में पिछले साल के मुकाबले इस साल 23 फीसदी का इजाफा हुआ है जो 475 करोड़ रुपए है। सूची में शामिल ज्यादातर की उम्र 30 वर्ष से कम है। 

सूची में शामिल नाम इस प्रकार है
* पहले नंबर पर स्वीडन के फेलिक्स कजेलबर्ग हैं। 
* दूसरे पर रोमन अट्वुड 
* तीसरे नंबर पर भारतीय मूल की कनाडाई महिला लिली सिंह हैं।
* एंथोनी और इआन-कमेडियन की कमाई 47 करोड़ रुपए है। दोनों ‘स्मोश’ फिल्म बना चुके हैं उनकी दूसरी फिल्म ‘घोस्टमेट्स’ जल्द रिलीज होगी।
* टेलर ओकली, रोसन्ना पन्सिनो की कमाई 40 करोड़ रुपए (एक की) है। ओकली टॉक शो और रोसन्ना कुकिंग शो को होस्ट करते हैं।

फेलिक्स कजेलबर्ग 
26 साल के फेलिक्स सोशल साइट यू-ट्यूब पर ऑनलाइन चैनल चलाते हैं। उन्होंने अपने ‘पीयूडीपाई’ चैनल से 2016 (जून तक) में सबसे ज्यादा 1.15 अरब रुपए की कमाई की है। यह पिछले साल से 20% ज्यादा है। उनके चैनल को 5 करोड़ से ज्यादा लोग देखते हैं। 

रोमन अट्वुड 
रोमन अट्वुड ने 5 साल पहले यू-ट्यूब पर एक 3 मिनट का प्रैंक वीडियो पोस्ट किया था। उनका ये वीडियो इतना पॉपुलर हुआ कि रोमन ने अपने नाम से 'प्रैंक चैनल' शुरू कर दिया। अट्वुड की सालाना कमाई करीब 54 करोड़ रुपए रही है। इस साल उनकी इनकम 70% बढ़ी है। अट्वुड चैनल को 1 करोड़ लोग देखते हैं। रोमन कहते हैं ‘मैं यू-ट्यूब पर उस समय आया था, जब लोग यू-ट्यूब से पैसा कमाने के बारे में सोचते भी नहीं थे।’ 

लिली सिंह 
लिली सिंह के चैनल ‘सुपर वुमन’ के 90 लाख दर्शक हैं। उनकी कुल कमाई 50 करोड़ रुपए है। लिली सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला भी हैं। ‘अ ट्रिप टू यूनिकॉर्न आईलैंड’ डॉक्यूमेंट्री बना चुकी लिली कहती हैं ‘कई बार ऐसा होता है कि मैं थकी होती हूं लेकिन चाहते हुए भी मेरे पास कैमरे से बचने का विकल्प नहीं होता।’ 

फोर्ब्स ने कैसे बनाई लिस्ट
फोर्ब्स ने यह लिस्ट नील्सन डाटा, इंटरव्यू, एजेंट्स, मैनजर्स से मिले आंकड़ों के आधार पर जारी की है। लिस्ट में शामिल यूथ रैपर, गेमर, प्रैंकस्टर, कुक और टॉक शो-प्रजेंटर हैं। बता दें कि टॉप-10 लिस्ट में इस बार 12 लोग शामिल हैं।

Advertising