अगली जुलाई से बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, होंगे ये बदलाव

Sunday, Oct 14, 2018 - 04:30 PM (IST)

नई दिल्लीः अगले साल जुलाई में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित राज्यों से जारी होने वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस और वीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट्स (आरसी) एक जैसे ही होंगे। इनके रंग, लुक, डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर्स सब एक जैसे होंगे। खबरों के मुताबिक इन स्मार्ट डीएल और आरसी में माइक्रो चिप व क्यूआर कोड होंगे। इन कार्ड्स में मेट्रो और एटीएम कार्ड्स की तरह नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) भी होगा जिससे ट्रैफिक पुलिस को कार्ड में मौजूद सूचना तुरंत मिल जाएगी।



15 से 20 रुपए में हो जाएगा काम
नए डीएल में ड्राइवर से जुड़ी तमाम जानकारियां होंगी। जैसे कि क्या ड्राइवर ऑर्गन डोनर है या फिर क्या ड्राइवर स्पेशल डिजाइन गाड़ी चलाता है। रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उत्सर्जन नॉर्म्स से जुड़े फीचर की जानकारी आरसी पर ही दी होगी, जो प्रदूषण रोकने में मदद करेगी। इस नए डीएल या आरसी में 15-20 रुपए से अधिक का खर्च नहीं होगा।



मिलेगी ड्राइवर की सारी जानकारी
ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस बदलाव से ट्रैफिक का जिम्मा संभालने के जिम्मेदारों को भी सहूलियत होगी। उन्हें इससे गाड़ी और ड्राइवर की सभी डिटेल्स मिल जाएंगी। एक अधिकारी ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस अपने पास मौजूद डिवाइस में नए कार्ड को डालते ही या क्यूआर कोड को स्कैन करते ही सारी डिटेल हासिल कर सकेंगे। कार्ड में मौजूद एनएफसी फीचर से इसकी सारी जानकारियों को तुरंत देखा जा सकेगा।

Supreet Kaur

Advertising