आपका डाटा विदेश ले जा सकता ट्विटर, कंपनी ने दिए संकेत

Friday, Sep 08, 2017 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्लीः माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर भारत में अपने यूजरों के डेटा विदेश ले जा सकती है। कंपनी ने गुरुवार को इसका संकेत देते हुए अपने यूजरों से कहा कि ऐसा करना उसकी सेवा के इस्तेमाल की शर्तों के दायरे में है। दूसरी ओर सरकार विदेशी इंटरनेट और मोबाइल कंपनियों के लिए स्थानीय स्तर पर डेटा स्टोर करने की अनिवार्यता पर विचार कर रही है। गूगल, फेसबुक और ट्विटर जैसी वैश्विक इंटरनेट कंपनियां विज्ञापनों के लिए अपने यूजरों के डेटा का जमकर इस्तेमाल कर रही हैं।

ट्विटर के लिए भारत बड़े बाजारों में शामिल है और कंपनी के दैनिक सक्रिय यूजरों की सर्वाधिक संख्या भारत में ही है। कंपनी ने गुरुवार को भारत सहित दुनियाभर के अपने यूजरों के लिए सेवा की शर्तों और निजता नीति को अपडेट किया जो 2 अक्टूबर से लागू होंगी। इन शर्तों के मुताबिक कंपनी यूजरों के डेटा को विदेश ले जा सकती है और सहयोगी कंपनियों के साथ इसे साझा कर सकती है। इस पर प्रतिक्रिया के लिए भेजे गए ईमेल का कंपनी ने जवाब नहीं दिया। उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में एक अहम फैसले में निजता को मौलिक अधिकार करार दिया था।

व्हॉट्सबुक के भारतीय यूजरों के डेटा इसका मालिकाना हक रखने वाली कंपनी फेसबुक द्वारा इस्तेमाल किए जाने के मामले पर उच्चतम न्यायालय में भी सुनवाई चल रही है। इसकी अगली सुनवाई नवंबर में होनी है।साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और उच्चतम न्यायालय के वकील पवन दुग्गल ने कहा, 'अगर निजी जानकारी देश से बाहर स्थित सर्वर पर ले जाई जाती है तो निश्चित रूप से यह निजता के कानून का उल्लंघन होगा क्योंकि इसका कई तरीकों से दुरुपयोग हो सकता है। भारत को तुरंत निजता के संबंध में कानून बनाना चाहिए और डेटा को देश में ही रखने के विकल्प पर भी ध्यान देना चाहिए।' इंटरनेट कंपनियां यूजरों की व्यक्तिगत जानकारी, उनके संपर्क और ठिकाने के बारे में डेटा जुटाती हैं। इसके अलावा वे जो भी जानकारी इन कंपनियों के साथ साझा करते हैं, उसे भी वे हाथोंहाथ ले लेती हैं।

Advertising