फेसबुक पर समाचार पढ़ोगे तो चुकाने पड़ेंगे पैसे !

Sunday, Jul 30, 2017 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप फेसबुक के रेगुलर यूजर्स हैं तो ये खबर आपके काम की है। अगर आपने हमारी बातों पर गौर नहीं किया तो भविष्य में फेसबुक यूज करने पर आपको जेब ढीली करनी पड़ सकती है। हम उन यूजर्स को आगाह करना चाहते हैं जो चैटिंग से ज्यादा देश दुनिया की खबर जानने के लिए भी करते हैं, लेकिन फेसबुक पर न्यूज़ पढ़ना आपको महंगा पड़ सकता है।

यूएस की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक पर मुफ्त में पढ़े जाने वाले आर्टिकल की लिमिट सेट करने के लिए फेसबुक जल्द ही प्रोयग कर सकता है। इसके बाद फेसबुक एक तय लिमिट के बाद न्यूज पढ़ने वालों से ज्यादा खबरें पढ़ने के लिए पैसे लेगा। दरअसल, फेसबुक के पास पब्लिशर्स और मीडिया समूहों की शिकायत आ रही है कि जब उनकी स्टोरीज को फेसबुक पर फ्री में शेयर किया जाता है, तो इससे उन्हें रेवेन्यू का भारी नुकसान होता है।

द स्ट्रीट अखबार के अनुसार, फेसबुक एक पे वॉल पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से जिनके साथ फेसबुक का अग्रीमेंट होगा वही पोस्ट कर पाएगा।  यह सर्विस दो साल पहले गूगल के एएमपी को टक्कर देने के लिए शुरू की गई थी। 

द स्ट्रीट के अनुसार, फेसबुक के न्यूज पार्टनरशिप के हेड कैंपबेल ब्राउन ने न्यू यॉर्क में एक डिजिटल पब्लिशिंग कॉन्फ्रेंस में कहा, "सोशल नेटवर्क पब्लिशर्स की इस समस्या पर काम कर रहा है।"

अक्टूबर में फेसबुक इस फीचर की टेस्टिंग शुरू करेगा, जिसमें फेसबुक पर मुफ्त में पढ़ी जाने वाली स्टोरीज की संख्या को 10 तक लिमिट किया जाएगा। हालांकि फेसबुक की तरफ से इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Advertising