बजट 2017: 50 हजार से ज्यादा सोने की खरीद पर जरूरी होगा PAN!

Tuesday, Jan 31, 2017 - 02:07 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के अभियान के बीच काले धन के जमाखोरों के खिलाफ सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है जिसके तहत 50,000 रुपए से ज्यादा के आभूषण की खरीदारी पर आपको पैन या आधार कार्ड की जानकारी देनी पड़ सकती है। फिलहाल, गोल्ड मार्कीट में सिर्फ 2 लाख रुपए से ज्यादा की खरीद पर केवाईसी नियमों का पालन करने की जरूरत है। बता दें कि नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर काले धन के तौर पर मौजूद पुराने नोटों को ज्यूलरी, बुलियन और रियल एस्टेट में निवेश किया गया।

50,000 से ज्यादा की खरीद पर पैन होगा जरुरी
जानकारी के मुताबिक जाने माने चार्टर्ड अकाउंटेंट और जेम्स ऐंड ज्यूलरी सेक्टर को कंसल्टेंसी सर्विस देने वाले भार्गव वैद्य के मुताबिक आम बजट में बुलियन और ज्यूलरी की खरीद में 2 लाख रुपए की मौजूदा सीमा को कम करके 50 हजार रुपए तक किया जा सकता है। अगर वैद्य का अनुमान सही निकलता है तो गोल्ड, सिल्वर या बार खरीदने वालों को 50,000 रुपए से ज्यादा की खरीद पर पैन या आधार नंबर देना होगा।

सरकार इस वजह से उठा सकती है यह कदम
ज्यूलर्स को लगता है कि नोटबंदी के बाद पुराने नोटों के बदले बड़े पैमाने पर गोल्ड और सिल्वर की हुई खरीद के कारण सरकार यह कदम उठा सकती है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट और डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस जैसी रेग्युलेटरी एजेंसियां इस बात का पता लगाने के लिए बुलियन डीलर्स और ज्यूलर्स की जांच कर रही हैं कि नोटबंदी के ऐलान तुरंत बाद कितनी बड़ी सेल्स हुई।

क्या कहते हैं ज्यूलर्स
इंडियन बुलियन ऐंड ज्यूलर्स असोसिएशन (आईबीजेए) के नैशनल सेक्रटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि मेरा अनुमान है कि आगामी बजट में एक लाख रुपए से ऊपर की खरीदारी के लिए केवाईसी को जरूरी किया जाएगा। ज्यूलर्स का कहना है कि सरकार को ऐसे गड़बड़ लोगों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। पैन नंबर बैंक केवाईसी का जरूरी पहलू हैं। साथ ही, जब आप फॉरेन करंसी एक्सचेंज करते हैं या वेस्टर्न यूनियन के जरिए ट्रांसफर की गई रकम हासिल करते हैं, तो भी इसकी सूचना देनी होती है।

Advertising