अब तक जारी हुए नए नोटों के बारे में ये बातें नहीं जानते होगें आप!

Wednesday, Aug 30, 2017 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्लीः 8 नवंबर का दिन देश के इतिहास में हर शख्स को याद है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1000 और 500 के नोटों को बंद कर के एक नए दौर की शुरुआत की थी। सरकार के इस फैसले से जहां लोगों को बहुत महीनों तक परेशानी झेलनी पड़ी वहीं ब्लैकमनी रखने वालों के लिए ये एक बहुत बड़ा झटका था। 8 नवंबर के बाद सरकार द्वारा 2000 और 500 के नोट चलन में लाए गए। जिन्हें लोगों तक पहुंचाने में बहुत दिक्कत आई क्योंकि इन नोटों में 2000 का नोट काफी लम्बा और 500 को नोट छोटा  था।

नोटबंदी के बाद ये नोट हुए जारी
नोटबंदी से लेकर अभी तक आर.बी.आई 2000, 500, 200, 50 रुपए और 10 रुपए के नए सिक्के जारी कर चुकी हर है। हर नोट का अलग रंग इसे खास बनाता है। 1,000 रुपए के एक नए नोट पेश करने की योजनाएं भी कथित तौर पर चल रही हैं।

नए नोटों की ये है विशेषताएं
- नए नोट देश की समृद्ध और विविध संस्कृति को प्रदर्शित करना है, उनकी आजादी के लिए संघर्ष और वर्षों में उनकी गर्व की उपलब्धियों का लक्ष्य है।
- सभी चार नोट अलग-अलग डिज़ाइन के हैं, जो रंग, आकार और थीम के संदर्भ में पिछले नोटों की महात्मा गांधी श्रृंखला से अलग हैं।
 -इन नोट श्रृंखलाओं पर भारत की विरासत स्थलों के नए विषय के अलावा, नई मुद्राएं कई पहलुओं में पुराने नोटों से भिन्न हैं।
- इन नोटों में जोड़े गए कुछ नए अन्य तत्व देवनागरी लिपि में अंक और स्वच्छ भारत का प्रतीक हैं।
- नए नोटों में असंख्य, ज्यामितीय आंकड़े, जटिल रूप और आकृतियों में डिजाइन तत्व भी होते हैं।

ये निशान बनाते है 200 रुपए को खास
बेस-पीले 200 रुपए और मैजंटा में 2,000 रुपए के नोटों से पहले कभी नहीं देखा-जाना क्रमशः सांची स्तूप और मंगलयान चंद्रमा मिशन का रूप है। नए नोटों मे सुरक्षात्मक विशेषताओं जैसे कि पानी के निशान, सुरक्षा धागा, संप्रदाय संख्या की एक गुप्त छवि, रंग बदलना स्याही, संख्या पैनलों, देखने के माध्यम से रजिस्टर, विद्युतप्रणाली, खून की रेखाएं, और नेत्रहीनों वाले नागरिकों के लिए डिज़ाइन की गई सुविधाएं शामिल हैं।

50 रुपए के नोट की मुख्य बातें 
पुराने 50 रुपए में भारतीय ध्वज के साथ एक नई छवि थी, जबकि 50 रुपए के नए नोट में एक हम्पी रथ मूल भाव है। पुरानी नोट के विपरीत, नए 50 रुपए में देवनागरी लिपि में सांख्यिक संख्या 50 है। नए रु 50 के आधार का रंग पुरानी नोट में हल्के गुलाबी और सफेद आधार की तुलना में फ्लोरोसेंट नीला है। महात्मा गांधी की छवि को नए नोट में केंद्र में रखा गया है। पुरानी मुद्रा में, महात्मा गांधी को दाहिनी ओर रखा गया था। रिवर्स पर, नोट की छपाई का वर्ष पुराने नोट की तुलना में बाईं ओर दिखाई देता है जहां इसे केंद्र में छपी जाता है।

Advertising