यह है दुनिया की सबसे महंगी चाय, प्रति किलो की कीमत रिकॉर्ड 50,000 रुपए

Wednesday, Jul 31, 2019 - 11:36 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। असम की दुर्लभ मनोहारी गोल्ड टी अब तक की सबसे महंगी किस्म बन गई है। गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर में मंगलवार को एक किलो मनोहारी गोल्ड टी 50 हजार रुपए में बिकी। पिछले साल चाय की यह किस्म 39 हजार रुपए प्रति किलो में बिकी थी।
चाय की सबसे महंगी बोली
गोल्ड टी को सौरभ टी टेड्रर्स ने 50 हजार रुपए प्रति किलो की दर से खरीदा। इससे पहले 2018 में अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट की गोल्डन नीडल वैरायटी 40 हजार रुपए प्रति किलो में बिकी थी। गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर एसोसिएशन के सचिव दिनेश बिनानी ने दावा किया कि सार्वजनिक ऑक्शन में किसी भी चाय की यह सबसे महंगी बोली है।
सिर्फ 5 किलो चाय का हुआ उत्पादन
असम के डिब्रूगढ़ में मनोहारी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया ने बताया कि इस किस्म की चाय सिर्फ 5 किलो ही बनाई गई। इसे पैदा करना बेहद कठिन काम है। मई और जून में बिल्कुल सुबह इन पत्तियों को हाथ से चुना जाता है। उन्होंने कहा कि यह मौसम गोल्ड टी के उत्पादन के लिहाज से अनुकूल नहीं था और इस किस्म के केवल 5 किलोग्राम चाय का उत्पादन हो सका है।, इस पर पिछले पांच साल से काम हो रहा है। इन्हें बेहद सावधानी से तोड़ा जाता है। यह बहुत मुलायम होती है। दुनिया में असम, दार्जिलिंग और नीलगिरी की चाय की सबसे ज्यादा मांग रहती है।

Supreet Kaur

Advertising