प्रॉपर्टी खरीदने में महिलाओं का दबदबा, ऑनलाइन सर्च में ज्यादा सक्रिय

Wednesday, Sep 26, 2018 - 11:00 AM (IST)

नई दिल्लीः रियल्टी से संबंधित फैसले लेने में महिलाओं की सक्रिय भूमिका बढ़ रही है। महिलाएं किराए पर मकान लेने के लिए पुरुषों से कहीं अधिक ऑनलाइन सर्च करती हैं। हाउसिंग डॉट कॉम तथा मकान डॉट कॉम ने अपने अध्ययन में यह बात कही है।

महिलाओं की अहम भूमिका
अध्ययन के मुताबिक, हालांकि संपत्तियों की खरीद से जुड़े फैसले लेने के मामले में महिलाओं की तुलना में पुरुष थोड़ा आगे हैं। संपत्ति से संबंधित फैसले लेने में 18 साल से 34 साल की आयु के बीच की महिलाओं की भूमिका तेजी से बढ़ रही है। संपत्तियों की ऑनलाइन तलाश में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी का कारण उनकी बढ़ती वित्तय स्वतंत्रता है।

घटी पुरुषों की हिस्सेदारी 
अध्ययन के मुताबिक, प्रॉपर्टी की ऑनलाइन तलाश करने वाली महिला उपयोगकर्ताओं की संख्या में उल्लेखनीय रूप से इजाफा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रॉपर्टी की ऑनलाइन तलाश के लिए साल 2016 में दोनों पोर्टल पर बिताए गए कुल समय में महिलाओं की हिस्सेदारी 51 फीसदी, जबकि पुरुषों की हिस्सेदारी 49 फीसदी रही थी। जबकि, साल 2018 में अब तक यह आंकड़ा क्रमश: 54 फीसदी तथा 46 फीसदी है। इस तरह पुरुषों की हिस्सेदारी में कमी आई है। जहां तक संपत्ति की खरीद के लिए ऑनलाइन सर्च की बात है, तो इसमें महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। दोनों पोर्टल पर बिताए गए समय में महिलाओं की हिस्सेदारी साल 2016 के 40 फीसदी से बढ़कर साल 2018 में अब तक 46 फीसदी पर पहुंच गई है।

Supreet Kaur

Advertising