ATM से कैश निकालना होगा महंगा, हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे इतने रुपए

Friday, Dec 03, 2021 - 04:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नए साल से एटीएम इस्तेमाल करना महंगा होने जा रहा है। हर महीने दी निर्धारित सीमा से ज्यादा बार एटीएम ट्रांजैक्शन करने पर अब आपको ज्यादा पैसा देना होगा। आरबीआई ने सभी बैंकों को एक जनवरी, 2022 से एटीएम ट्रांजेक्शन के चार्जेज बढ़ाने की अनुमति दे दी है। अब आपके एटीएम पर जितने फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा दी गई है, उससे अधिक इस्तेमाल करने पर पहले की तुलना में बैंक को अधिक पैसे देने होंगे।

RBI ने बैंकों को दी चार्ज बढ़ाने की अनुमति
रिजर्व बैंक के एक नोटिफिकेशन के अनुसार, फ्री ट्रांजेक्शन की मंथली लिमिट के बाद बैंक ग्राहकों को अब अधिक पैसे देने होंगे। अभी यह हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए की दर से वसूला जाता है। एक जनवरी 2022 से यह बढ़कर प्रति ट्रांजेक्शन 21 रुपए हो जाएगा। यह फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू होगा।

रिजर्व बैंक ने यह भी साफ-साफ कहा है कि अगर कोई टैक्स लागू होता है, तो वह इस चार्ज से अलग होगा यानी अभी तक 20 रुपए चार्ज के अलावा टैक्स लगता था। अब 21 रुपए का चार्ज और उस पर लागू टैक्स वसूला जाएगा।

हर महीने फ्री होते हैं इतने ट्रांजेक्शन
बैंक ग्राहकों को हर महीने अपने बैंक के एटीएम से पांच ट्रांजेक्शन फ्री में करने दिया जाता है। अन्य बैंकों से फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के शहर में रह रहे हैं। मेट्रो शहरों में रहने वाले बैंक ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम से हर महीने तीन बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अन्य शहरों के ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से भी हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

jyoti choudhary

Advertising