पिज्जा, पास्ता और बिस्किट होंगे महंगे!

Saturday, Jul 23, 2016 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में गेहूं के बंपर पैदावार के अनुमान के बावजूद इस बार पिज्जा, पास्ता और बिस्किट-ब्रेड जैसी चीजें महंगी हो सकती हैं। इसकी वजह है आटा मिलों के लिए गेहूं की माल ढुलाई का खर्च बढ़ जाना। क्यों आटा मिलों को ट्रान्सपोर्टेशन खर्च ज्यादा देना पड़ रहा है।

 

आने वाले दिनों में गेहूं से बनने वाले आटा, सूजी और मैदा महंगे हो सकते हैं। दरअसल फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने एमपी से गेहूं की सप्लाई बंद कर दी है। अब आटा मिलों को गेहूं की सप्लाई पंजाब से हो रही है। यही नहीं एफ.सी.आई. के गोदामों से गेहूं की माल ढुलाई का खर्च आटा मिलों को ही उठाना पड़ रहा है जो अब तक एफ.सी.आई. उठाती थी।

 

इस साल थोक बाज़ार में गेहूं की कीमतें बढ़ी तो हैं लेकिन अभी तक मिल मालिकों ने इसका बोझ कंज्यूमर्स पर नहीं डाला है। हालांकि दक्षिण भारत में आटा मिल मालिक अपनी पूरी क्षमता से कम उत्पादन कर रहे हैं और इसका असर गेहूं के प्रोडक्ट्स की कीमतों पर पड़ना तय है। पिछले महीने गेहूं पर इंपोर्ट ड्यूटी को एक साल के लिए बढ़ाए जाने से भी आटा मिल मालिक निराश हैं।

 

फ्लोर मिलर की ये कोशिश है कि गेहूं की माल ढुलाई में खर्चा बढ़ने का असर उनकी मिलों में ही बनने वाली प्रोडक्ट पर ना दिखे लेकिन यही प्रोसेस लंबे वक्त तक चलती रही तो आटा से बनने वाली रोटी हो या मैदे से बनने वाली मैगी या पास्ता इन तमाम प्रोडक्ट के दामो पर इसका बुरा असर जरूर दिखेगा।

Advertising