गेहूं इंपोर्ट ड्यूटी में घटकर 10%

Sunday, Sep 25, 2016 - 02:30 PM (IST)

नई दिल्‍लीः शुक्रवार को केंद्र सरकार ने गेहूं और पॉम ऑयल पर जारी इंपोर्ट ड्यूटी में भारी कटौती कर दी है। सरकार ने गेहूं इंपोर्ट ड्यूटी को फरवरी 2017 तक के लिए 25 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा आलू पर लगी इंपोर्ट ड्यूटी को भी 25 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। सरकार इसे आने वाले त्‍यौहारी सीजन में प्राइस कंट्रोल के लिए उठाया कदम बता रही है। इंपोर्ट ड्यूटी घटाए जाने के बाद गेहूं इंपोर्ट में भारी बढ़ौतरी हो सकती है। 

साल के शुरूआत में सरकार ने बंपर गेहूं उत्‍पादन 9.44 करोड़ टन होने संभावना जताई थी। सरकार का यह रुख तीसरे एडवांस एस्‍टीमेट तक भी जारी रहा लेकिन चौथे एस्‍टीमेट में सरकार ने माना कि गेहूं उत्‍पादन इस साल सिर्फ 9.35 करोड़ टन ही गेहूं उत्‍पादन हो सकता है। जबकि, प्राइवेट मिलर्स गेहूं उत्‍पादन सिर्फ 8.7 करोड़ टन ही मानकर चल रहे थे। ट्रेडर्स और मिलर्स लगातार गेहूं इंपोर्ट करने के लिए समझौते कर रहे थे। देश के विभिन्‍न शहरों में गेहूं के दाम 1800 रुपए प्रति क्विंटल हो चले थे। ऐसे में सरकार को लग रहा था कि त्‍यौहारी सीजन में गेहूं के दाम और भी बढ़ सकते हैं। सरकारी अधिकारियों ने काफी दिन पहले गेहूं इंपोर्ट ड्यूटी घटाए जाने संभावना को बल दिया था। इसके बाद शुक्रवार को सरकार ने आखिरकार गेहूं से इंपोर्ट ड्यूटी को 25 से घटाकर सिर्फ 10 फीसदी कर दिया। 

सरकार ने पिछले साल बढ़ाई गई आलू पर इंपोर्ट ड्यूटी में भी भारी कमी की है। देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में स्‍टोर किए हुए आलू की हालत खराब होने से घरेलू बाजार में दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही थी। लिहाजा, लगातार ट्रेडर्स इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग कर रहे थे। शुक्रवार सरकार ने आलू पर इंपोर्ट ड्यूटी को भी 25 से घटाकर 10 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा पॉम ऑयल पर इंपोर्ट ड्यूटी को पिछले साल के स्‍तर पर ला दिया है। क्रूड पॉम ऑयल पर इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी और रिफाइंड पॉम ऑयल पर 20 से घटाकर 15 फीसदी कर दिया है।

Advertising