व्हाट्सएप को भारत से हुई 6.84 करोड़ रुपए की कमाई

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्लीः फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को भारत से पिछले वित्त वर्ष में 6.84 करोड़ की कमाई हुई है। कंपनी ने पहली बार इस तरह की जानकारी को साझा किया है। कंपनी ने एक साल पहले ही कारोबारियों के लिए अलग से एक बिजनेस एप लॉन्च किया था, ताकि वो अपने ग्राहकों से संवाद कर सकें। 

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में दाखिल किए दस्तावेज
व्हाट्सएप ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास अपने दस्तावेज दाखिल किए हैं। कंपनी सरकार से अपनी पेमेंट सर्विस को शुरू करने के लिए मंजूरी मिलने के इंतजार में है। कंपनी ने बताया कि उसको पिछले साल 57 लाख रुपए का लाभ भी हुआ था। अभी करीब 10 लाख लोग व्हाट्सएप बिजनेस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कंपनी ने 2018 के लिए किसी तरह की कोई आय नहीं बताई है। वहीं पांच लाख रुपए का खर्चा जरूर बताया है। हालांकि कंपनी के पार करीब 5.9 करोड़ रुपए की देनदारी है। 

दरअसल व्हाट्सएप का यह एप खासतौर पर बिजनेस के लिए डिजाइन किया गया है। छोटी या बड़ी कंपनियां व्हाट्सएप पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाकर अपने ग्राहकों से आसानी से जुड़ सकती हैं। व्हाट्सएप बिजनेस एप की खासियतों की बात करें इसमें मैसिंज के लिए कुछ खास टूल्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें क्विक रिप्लाई जैसे फीचर्स भी हैं।

इस एप की मदद से कारोबारी अपने ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप के बिजनेस अकाउंट के डिस्क्रिप्शन में ई-मेल आईडी, एड्रेस और वेबसाइट की जानकारी दी जा सकती है। साथ ही आपको बता दें कि व्हाट्सएप के बिजनेस के साथ ग्रीन टिक मिलता है यानि अकाउंट को वेरिफाई किया जाता है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने इसी साल जनवरी में कहा था कि उसके बिजनेस एप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 50 लाख से अधिक हो गई है और इसी दौरान कंपनी ने बिजनेस एप के डेस्कटॉप वेब वर्जन को भी पेश किया था।

व्हाट्सऐप बिजनेस एप के फीचर्स

  • एप में नंबर वेरिफिकेशन के बाद आपको अपनी बिजनेस प्रोफाइल लगानी होगी। प्रोफाइल में आप अपना लोगो भी यूज कर सकेंगे।
  • प्रोफाइल फोटो के साथ कारोबारी ई-मेल आईडी, बेवसाइट और एड्रेस की भी जानकारी दे सकेंगे।
  • इस एप में आप मोबाइल नंबर के साथ-साथ लैंडलाइन नंबर भी जोड़ सकते हैं।
  • हालांकि लैंडलाइन नंबर की स्थिति में आपको वेरिफिकेशन के लिए Call me का ऑप्शन चुनना होगा।
  • मोबाइल एप के साथ-साथ आप व्हाट्सएप बिजनेस एप को अपने ब्राउजर में डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी एक्सेस कर सकते हैं।
  • व्हाट्सऐप मैसेंजर एप और बिजनेस एप आप एक ही फोन में चला सकते हैं लेकिन दोनों के लिए नंबर अलग-अलग होने चाहिए।
  • इसमें लोकेशन शेयरिंग का भी विकल्प है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News