Whatsapp के को-फाउंडर का जुकरबर्ग पर आरोप, कहा- यूजर्स की प्राइवेसी का कर रहे सौदा

Saturday, Mar 16, 2019 - 04:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मशहूर मैसेजिंग एप्प वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग पर निशाना साधा है। ऐक्टन ने यूजर्स से अपील की है कि वह अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दें। अब नॉन प्रॉफिट वॉट्सऐप राइवल सिग्नल के हेड के तौर पर काम कर रहे ऐक्टन ने कहा कि जुकरबर्ग कंपनी के फायदे के लिए प्लैटफॉर्म पर विज्ञापनों को बढ़ावा दे रहे हैं और यूजर्स की प्राइवेसी का सौदा कर रहे हैं।

ऐक्टन ने लोगों से फेसबुक को रिजेक्ट करने को कहा है और कहा है कि लोग अपने डिवाइसेज से फेसबुक को और इससे जुड़ी ऐप्स को डिलीट कर दें। वॉट्सऐप को-फाउंडर का यह बयान हाल ही में फेसबुक पर लगे यूजर्स डेटा की ट्रेडिंग के आरोपों के बाद आया है। कई प्राइवेसी स्कैंडल्स में फंस चुके फेसबुक पर कुछ मामलों में दोष साबित भी हुआ था। हाल ही में फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी एक बेहतर और प्राइवेसी फोकस्ड फेसबुक बनाने की बात कह चुके हैं।

गूगल और फेसबुक पर निशाना साधा
बीते दिनों स्टूडेंट्स को अड्रेस करते हुए ऐक्टन ने गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों पर निशाना साधा और कहा कि कंपनियां यूजर्स का डेटा अपने रेवन्यू में बढ़ोत्तरी के लिए ट्रेड कर रही हैं। ऐक्टन ने दूसरी बार ऐसी टिप्पणी की है। पिछले साल उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, 'यही वक्त है। #delete facebook.' तब फेसबुक का नाम कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में सामने आया था और पता चला था कि करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डेटा 2016 में हुए अमेरिका चुनाव से पहले लीक किया गया था।

ब्रायन ने 2017 में वॉट्सऐप छोड़ा
बता दें, ब्रायन ऐक्टन ने 2014 में अपना ऐप वॉट्सऐप करीब 14 बिलियन यूरो (10 लाख करोड़ रुपए) में फेसबुक को बेच दिया था। 2017 में वॉट्सऐप छोड़ने वाले ब्रायन ने अपने फैसले को लेकर कहा था कि वह अपने कर्मचारियों के बारे में सोच रहे थे। ऐक्टन ने वॉट्सऐप को पूरी तरह ऐड-फ्री रखा था और इसे ओपन और फ्री प्लैटफॉर्म के तौर पर पेश किया था। यही वजह है कि फेसबुक की मॉनिटाइजिंग पॉलिसी को लेकर उन्होंने कड़ा रुख अपनाया है और इसे डिलीट करने को कहते रहे हैं।

jyoti choudhary

Advertising