बजट से क्या है रियल एस्टेट सेक्टर की उम्मीदें?

Friday, Jan 27, 2017 - 01:25 PM (IST)

नई दिल्लीः लोगों का मानना है कि सरकार की ओर से बजट में काफी सारे तोहफों की सौगात दी जा सकती है। रियल एस्टेट सेक्टर को भी सरकार से तोहफों की सौगात की उम्मीद है। वैसे हर साल रियल एस्टेट को बजट से ढेरों उम्मीदें होती हैं, लेकिन इस बार उम्मीदें थोड़ी ज्यादा हैं। दरअसल उम्मीद की जा रही है कि नोटबंदी के बाद बजट में कुछ ऐसा होगा जिससे राहत महसूस होगी।

होम लोन ब्याज दरों में मिले ज्यादा छूट 
जानकारों का कहना है कि बजट में होम लोन ब्याज दरों में अतिरिक्त छूट का एेलान होना चाहिए। साथ ही इंटरेस्ट रेट का सबवेंशन हर तबके के लिए होना चाहिए। इसके अलावा बेनामी ट्रांजैक्शन एक्ट, जीएसटी और रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी पर जल्द अमल होना चाहिए। वहीं सस्ते घरों की डिमांड-सप्लाई में भारी अंतर है, ऐसे में सस्ते घरों के लिए नए उपाय करने होंगे।

डिजिटाइजेशन पर देना चाहिए जोर
बजट में पहली बार घर खरीदने वालों को ब्याज में ज्यादा छूट देने का एेलान होना चाहिए। होम लोन के जरिए टैक्स छूट में नए खरीदार को ज्यादा फायदा मिलना चाहिए। अफोर्डेबल हाउसिंग में जमीन खरीदने के लिए लोन देने का एेलान होना चाहिए। अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए तेज अप्रूवल मिलने पर फोकस करना चाहिए। रियल एस्टेट में डिजिटाइजेशन बहुत काम का है, ऐसे में रियल एस्टेट में भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर देना चाहिए।

टैक्स का बोझ होना चाहिए कम
जानकारों का मानना है कि घर खरीदारों की आमदनी बढ़ानी होगी और इसके लिए रोजगार निर्माण पर जोर दिया जाए। लो कॉस्ट हाउसिंग को इन्फ्रास्ट्रक्चर का दर्जा दिया जाना चाहिए। एस.ई.जेड. को मिलने वाली छूट बढ़ाई जानी चाहिए और सरकार को लैंड प्रोडक्टिविटी बिल लाना चाहिए। बजट में रियल एस्टेट में टैक्स का बोझ कम करने पर जोर देना चाहिए।

Advertising