टैक्स चुराने वालों की खैर नहीं, आयकर विभाग ट्रैक करेगा आपकी सारी गतिविधियां

Thursday, Mar 28, 2019 - 11:17 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: नए वित्त वर्ष से टैक्स चुराने वालों की खैर नहीं। केन्द्र सरकार ऐसी तकनीक शुरू करने जा रही है जिससे टैक्स चोरी करने वालों का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। आयकर विभाग के अधिकारी करदाताओं की हर गतिविधि को ट्रैक कर सकेंगे, यानी अगर आपकी आमदनी और खर्च के हिसाब में गड़बड़ी है तो आप भी इन्कम टैक्स विभाग के राडार पर आ सकते हैं। इसके लिए सरकार ने इंटर प्रोजैक्ट इनसाइड तैयार किया है जो एक तरह का टैक्स ट्रैकर है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम से इक्ठ्ठा होगा डाटा
यह ट्रैकर बिग डाटा पर आधारित होगा। बिग डाटा उस डाटा को कहा जाता है जो सामान्य से कहीं ज्यादा बड़ा होता है। यह समय के साथ और बढ़ता चला जाता है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह सोशल मीडिया का डाटा होता है। यह ट्रैकर कई साल में तैयार हुआ है और इसमें 1000 करोड़ रुपए की लागत आई है। प्रोजैक्ट के तहत सरकार गैर-पारम्परिक, लेकिन बेहद प्रभावी और विश्वसनीय सूचना के स्रोतों का इस्तेमाल करेगी। कर चोरी का पता लगाने के लिए सरकार के पास टूल्स के रूप में अब तक बैंक जैसे पारम्परिक स्रोत ही थे लेकिन अब सरकार फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइटों से भी वर्चुअल सूचनाएं इक्ठ्ठा करेगी।

ऐसे काम करेगा यह ट्रैकर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयकर विभाग ने अपने अधिकारियों को 15 मार्च से इनसाइड पोर्टल एक्सैस करने की मंजूरी दे दी है इसलिए अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी नई कार की तस्वीर पोस्ट करते हैं या फिर विदेश में छुट्टियां मनाने जाते हैं और फेसबुक पर चैक-इन करते हैं लेकिन इस बारे में इन्कम टैक्स विभाग को नहीं बताते हैं तो आप आयकर विभाग की नजरों में आ सकते हैं। इन स्रोतों से विभाग आपकी गतिविधियों और खर्चों पर नजर रखेगा और अगर आमदनी व खर्च में फर्क दिखता है तो विभाग आपसे जवाब-तलब करेगा। 

Isha

Advertising