WEF बैठक कलः शामिल होंगे दुनिया के सबसे अमीर और ताकतवर लोग

Sunday, Jan 15, 2017 - 04:30 PM (IST)

दावोस: विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की 5 दिन की वार्षिक बैठक स्विट्जरलैंड के स्की रिजॉर्ट में कल से शुरू होने जा रही है। दुनिया के अमीर तथा ताकतवर लोगों के इस सम्मेलन में भारत की आेर से कई केंद्रीय मंत्रियों तथा उद्योगपतियों सहित करीब 100 लोग भाग लेंगे। इसके अलावा ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान तथा बंगलादेश सरकारों के प्रमुख भी बैठक में भागीदारी करेंगे। सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था तथा प्रतिक्रिया वाले जवाबदेह नेतृत्व की जरूरत पर विचार विमर्श होगा। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण के अलावा सम्मेलन में नीति  आयोग के अरविंद पनगढिय़ा, डीआईपीपी के सचिव रमेश अभिषेक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हिस्सा लेंगे। इस बार डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के कदम के अलावा अमरीका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के साथ ‘वैश्वीकरण में कमी’ आदि विषयों पर भी चर्चा होगी।   

सम्मेलन में भारत पर विशेष सत्र का आयोजन होगा, जहां पैनल के सदस्य देश में भ्रष्टाचार रोधक तथा कर सुधार कार्यक्रमों पर विचार विमर्श करेंगे और यह देखेंगे कि इनके नतीजे कितने समावेशी साबित हुए हैं। इनके अलावा सौ से अधिक भारतीय मुख्य कार्यकारी अधिकारी सम्मेलन में भाग लेंगे। इनमें टाटा समूह के नए प्रमुख एन चंद्रशेखरन भी शामिल हैं।

सम्मेलन में 100 से अधिक देशों से 3,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं जिनमें प्रमुख कंपनियों से 1,200 मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईआे) भी शामिल है। सम्मेलन में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि महत्वपूर्ण आर्थिक और भू-राजनीतिक मुद्दों पर गहन विचार विमर्श करेंगे। सम्मेलन में 300 से अधिक जानेमाने लोग शामिल होंगे। इनमें 50 से अधिक विभिन्न देशों और सरकारों के प्रमुख होंगे। साथ मीडिया, अकादमिक और एनजीआे के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में भाग लेंगे।

Advertising