अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर हम अब भी सबसे आगे, इंडिगो दूसरे नंबर पर: एयर इंडिया

Monday, Sep 02, 2019 - 10:24 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एयर इंडिया ने कहा है कि वह भारतीय विमानन कंपनियों में विदेशी मार्गों पर हवाई सेवा देने के मामले में सबसे आगे है। विदेशी मार्गों पर सेवाएं देने वाले उसके विमानों की कुल क्षमता देश की दूसरी बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो के मुकाबले करीब करीब दोगुनी है।

एयर इंडिया की ओर से यह प्रतिक्रिया तब सामने आई है जब एक सलाहकार फर्म सेंटर फार एशिया पेसिफिक एविएशन (सीएपीए) ने 31 अगस्त को एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि अब अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भारत से और भारत आने वाले मार्गों पर उपलब्ध सीट के मामले में इंडिगो का सबसे बड़ा हिस्सा है। एयर इंडिया ने सोमवार को सीएपीए को लिखे ई-मेल में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उसकी तुलनात्मक अनुसूची क्षमता के विश्लेषण के मुताबिक उपलब्ध सीट किलोमीटर में राष्ट्रीय विमानन कंपनी का हिस्सा सितंबर में 16.7 प्रतिशत रहा था।

एयर इंडिया ने सएपीए से कहा है, ‘‘आपकी रिपोर्ट में जो विश्लेषण किया गया है और जिसके आधार पर इंडिगो को अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर सबसे बड़ी एयरलाइन कहा गया है वह त्रुटिपूर्ण है और भ्रामक है। इसे सही मायनों में क्षमता को मापने वाली सीट किलोमीटर एएसकेएम प्रक्रिया को बदलकर किया गया है। रिपोर्ट में आकलन उपलब्ध सीट के आधार पर किया गया है। 

 

 

Pardeep

Advertising