हमें नहीं पता कैसे होगा RBI से मिले 1.76 लाख करोड़ का उपयोगः वित्त मंत्री

Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केंद्र सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपए देने की घोषणा के एक दिन बाद ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वो इस रकम के इस्तेमाल होने के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकती हैं। सरकार इसके बारे में निर्णय लेकर के बाद में सूचना देगी। सीतारमण मंगलवार को राजधानी नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ययह बातें कहीं।

पत्रकारों से आगे उन्होंने कहा- बैठक में जीएसटी पर बातचीत हुई है, पर जीएसटी घटाना मेरे हाथ में नहीं है। जीएसटी दरों पर अंतिम फैसला जीएसटी काउंसिल ही लेगा। हमारी ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लोगों से भी बात हुई है।

वित्त मंत्री यह भी बोलीं कि आरबीआई की कमेटी पर सवाल उठाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने इसी के साथ अपील की कि शीर्ष बैंक की छवि दागदार न बनाई जाए।

आरबीआई द्वारा सरकार को फंड ट्रांसफर पर कांग्रेस द्वारा सवाल उठाने पर वित्त मंत्री ने कहा- मुझे लगता है कि कम से कम कांग्रेस पार्टी को तो इस बारे में नहीं बोलना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी जब भी चोरी या चोर का विषय उठाते हैं तो मुझे बस एक ही चीज याद आती है कि उनके इतना चोर-चोर चिल्लाने के बाद जनता उनको सबक सीखा चुकी है।

पूर्व कांग्रेस चीफ को लेकर सीतारमण की हालिया टिप्पणी तब आई, जब सोमवार को आरबीआई द्वारा 1.76 लाख करोड़ रुपए केंद्र को ट्रांसफर करने पर मुहर लगी। दरअसल, राहुल ने आरबीआई के इसी कदम पर सवालिया निशान लगाए और ट्वीट कर कहा- प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को बिल्कुल भी इस बात का अंदाजा नहीं है कि वह अपने द्वारा ही जनित आर्थिक तबाही से कैसे निपटेंगे।

राहुल ने इसी ट्वीट में आगे लिखा, आरबीआई से पैसे चुराना, आपके (सरकार) काम नहीं आएगा। यह उसी तरह है, जैसे आप किसी डिस्पेंसरी से बैंड-एड चुराते हैं और गोली के जख्म पर चिपका लेते हैं।

jyoti choudhary

Advertising