माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी की लहर, इस टीम से जुड़े कर्मचारी निशाने पर

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 11:22 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने इस सप्ताह एक और छंटनी दौर की पुष्टि की है। गीकवायर की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये छंटनी कंपनी के विभिन्न टीमों और स्थानों को प्रभावित करेगी। हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इस ताजा छंटनी में प्रभावित कर्मचारियों की संख्या का खुलासा नहीं किया है।

इस विभाग पर पड़ेगा छंटनी का असर

रिपोर्ट में लिंक्डइन पर सोशल मीडिया पोस्ट का हवाला दिया गया है, जिसमें संकेत मिलता है कि छंटनी का असर प्रोडक्ट और प्रोग्राम मैनेजमेंट विभागों पर पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने गीकवायर को छंटनी की पुष्टि की। प्रवक्ता ने कहा, “हमारे व्यवसाय को चलाने के लिए संगठन और कार्यबल में बदलाव जरूरी होते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “हम अपने भविष्य के लिए और ग्राहकों एवं पार्टनर्स के समर्थन के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि क्षेत्रों में निवेश करना जारी रखेंगे।”

माइक्रोसॉफ्ट ने अपना वित्तीय वर्ष 30 जून को समाप्त किया और इस दौरान पुनर्गठन प्रयास टेक दिग्गज के लिए असामान्य नहीं हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने 2023 में भी ऐसा ही किया था।

छंटनी का दौर

ताजा छंटनी 2024 में पहले हुई कटौती के बाद हुई है। साल की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने गेमिंग डिवीजन में लगभग 2,000 नौकरियों में कटौती की थी। पिछले महीने, एक और छंटनी दौर में Azure क्लाउड यूनिट और HoloLens मिक्स्ड-रियलिटी टीम सहित लगभग 1,000 पदों पर असर पड़ा था।

पिछले 18 महीनों में, माइक्रोसॉफ्ट ने हजारों कर्मचारियों को निकाला है। ये छंटनी टेक इंडस्ट्री में चल रही व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा रही हैं। Layoffs.fyi के अनुसार, अब तक लगभग 100,000 कर्मचारियों को टेक कंपनियों ने निकाला है। 2023 में, टेक कंपनियों द्वारा निकाले गए कर्मचारियों की संख्या लगभग 260,000 थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News