वारेन बफे की बर्कशायर हैथवे ने Paytm में 2500 करोड़ का किया निवेश, भारत में पहली डील

Tuesday, Aug 28, 2018 - 05:18 PM (IST)

नई दिल्लीः अरबपति निवेशक वारेन बफेट की बर्कशायर हैथवे ने पेटीएम में हिस्सेदारी खरीदी है। बर्कशायर को भारत की इस सबसे बड़ी डिजिटल भुगतान कंपनी के निदेशक मंडल में भी जगह मिलेगी। दोनों ही कंपनियों ने इस सौदे का ब्योरा नहीं दिया है। न तो सौदे का आकार और न ही मूल्य बताया गया है।

मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि बर्कशायर डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम में 30 से 35 करोड़ डॉलर (लगभग 2,500 करोड़ रुपए) डाल रही है। इस हिसाब से भारतीय कंपनी का मूल्यांकन 10 अरब डॉलर बैठता है। इस निवेश के साथ बफेट की निवेश कंपनी भी जापान की साफ्टबैंक के साथ आ गई। सॉफ्टबैंक ने पिछले साल पेटीएम में करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 1.4 अरब डॉलर यानी 9,000 करोड़ रुपए में खरीदी थी। पेटीएम की मालिक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस कंपनी में एंट फाइनेंशियल और अलीबाबा को अन्य प्रमुख शेयरधारक मानती है।

कंपनी ने बयान में कहा कि बर्कशायर के निवेश प्रबंधक टॉड कॉम्ब्स पेटीएम के निदेशक मंडल में शामिल हुए हैं। कॉम्ब्स ने कहा, ‘‘मैं पेटीएम से प्रभावित हूं। मैं उनके विकास की कहानी में शामिल होकर काफी रोमांचित हूं। यह भारत में भुगतान और वित्तीय सेवाओं को बदलने का काम कर रही है।’’ पेटीएम के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने कहा कि वित्तीय सेवा क्षेत्र में बर्कशायर के अनुभव, दीर्घावधि के निवेश से पेटीएम के 50 करोड़ भारतीयों को वित्तीय समावेशन के जरिये मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने के लक्ष्य में मदद मिलेगी।    
 

jyoti choudhary

Advertising