Walmart ने आयकर विभाग को दिया कर कटौती का ब्यौरा

Thursday, Oct 04, 2018 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका की खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट ने आयकर अधिकारियों को फ्लिपकार्ट के कुछ शेयरधारकों को किए गए भुगतान पर कटौती करने और अन्य के मामले में ऐसा नहीं करने की वजह बताई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

आयकर विभाग ने इससे पहले वॉलमार्ट से 16 अरब डॉलर के फ्लिपकार्ट सौदे में कर कटौती के पीछे तर्क  बताने को कहा था। कंपनी के जवाब के अध्ययन के बाद विभाग के पास अमरीकी कंपनी से और स्पष्टीकरण मांगने का विकल्प होगा। वॉलमार्ट ने 7 सितम्बर को फ्लिपकार्ट के दस शेयरधारकों के शेयर खरीदने के लिए किए गए भुगतान पर 7,439 करोड़ रुपए का कर जमा कराया था। हालांकि उसने 16 अरब डॉलर के सौदे में भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी से बाहर निकले 34 अन्य शेयरधारकों के संदर्भ में ऐसा नहीं किया है। 

एक अधिकारी ने एक साक्षात्कार दौरान कहा कि हम उनके जवाब का अध्ययन कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि आगे की कार्रवाई मामला-दर-मामला आधार पर की जाएगी। विद्होल्डिंग कर ऐसा आयकर है जो आय का भुगतान करने वालों द्वारा सरकार को दिया जाता है। आय प्राप्त करने वाले द्वारा नहीं। यह कर प्राप्तकर्ता को दी जाने वाली आय से काटा जाता है। वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे में विद्होल्डिंग कर फ्लिपकार्ट के शेयरधारकों को हुए लाभ से संबंधित है।      

Supreet Kaur

Advertising