वॉलमॉर्ट फ्लिपकॉर्ट में खरीद सकती है 70% हिस्सेदारी

Tuesday, May 08, 2018 - 12:55 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट भारतीय ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकॉर्ट में लगभग 70 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए करीब 15 अरब डॉलर खर्च करने को तैयार है, इस डील की घोषणा बुधवार को हो सकती है। यह जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट भी इस निवेश योजना में हिस्सा लेगी जो कि करीब 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

फ्लिपकॉर्ट के साथ होने वाले इस सौदे में वॉलमार्ट 2 से 2.5 अरब डॉलर का प्राथमिक निवेश करेगा, जिसका इस्तेमाल फ्लिपकॉर्ट अपना व्यापार बढ़ाने के लिए करेगा। सूत्रों के मुताबिक प्राइमरी इन्वेस्टमेंट में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट भी भागीदारी करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लिपकॉर्ट की भारतीय छवि को बरकरार रखने के लिए माइनॉरिटी इन्वेस्टर्स के पास इसे भारत या अमेरिका में अगले तीन-चार साल में लिस्ट कराने का विकल्प मिलेगा। माइनॉरिटी शेयरहोल्डर्स के पास कंपनी के 30 फीसद शेयर्स बच जाएंगे।

अमेजॉन भी फ्लिपकॉर्ट को खरीदने की फिराक में 
वॉलमार्ट के अलावा अमेजॉन भी फ्लिपकॉर्ट को खरीदने की फिराक में था लेकिन बात बन नहीं पाई। फ्लिपकॉर्ट के बोर्ड ने अमेजॉन की डील स्वीकार नहीं की। वॉलमार्ट पहले भी भारत में ऑनलाइन सेक्टर में अपने पैर जमाने की कोशिश कर चुका है लेकिन कामयाबी नहीं मिली थी। अमेजॉन का सालाना रेवेन्यू 177 बिलियन डॉलर के आसपास है वहीं वॉलमार्ट का सालाना रेवेन्यू 482.13 बिलियन डॉलर का है लेकिन अमेजॉन अपनी सारी कमाई डिजिटल मीडियम से करता है वहीं वॉलमार्ट इस मामले में इसका 3 प्रतिशत है। पहले कहा जा रहा था कि अमेजॉन फ्लिपकॉर्ट को खरीदकर भारतीय ई-कॉमर्स बाजार पर अपना प्रभुत्व स्थापित करना चाहता है लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया।
 

jyoti choudhary

Advertising