ATM से 200 रुपए का नोट लेने के लिए करना होगा इंतजार, जानिए क्यों

Saturday, Aug 26, 2017 - 12:01 PM (IST)

मुंबईः पिछले साल नवंबर में मोदी सरकार ने पुराने करंसी नोट बंद करने के फैसला लिया था। इसके बाद से ही सरकार अलग-अलग मूल्यों के नए करंसी नोट जारी कर रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को 200 रुपए का नया करंसी नोट सामने आएगा।

गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसका ऐलान किया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मानें तो खराब हो चुकी करंसी, जाली नोट के खेल और आम आदमी की सहूलियत को देखते हुए 200 रुपए के नए नोट को बाजार में लाया जा रहा है।

इस कारण नहीं मिलेंगे 200 के नोट
शुक्रवार को आर.बी.आई. के कुछ चुनिंदा कार्यालयों,कुछ बैंकों की ब्रांच से ये नोट मिलने लगेंगे। हालांकि अभी ये नोट ए.टी.एम. मशीन से सीधे नहीं मिलेंगे, क्योंकि 200 के नए नोट की लंबाई 100, 500 और 2000 के नोटों के मुकाबले ज्यादा है। ऐसे में ए.टी.एम. दो सौ के नए निकलाने के लिए इसके लिए मशीन के कैसेट में बदलाव के साथ उसका कैलिब्रेशन भी बदलना पड़ेगा जिसमें कुछ वक्त लग सकता है।

जानें कब लिया था पीएम मोदी ने ये फैसला
मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था में फैले कालेधन पर रोक लगाने के लिए पिछले साल 8 नवंबर की आधी रात से 500 और 1000 रुपए पुराने नोट बंद कर दिए थे। एस.बी.आई. के आंकड़ों की मानें तो नोटबंदी से पहले देश की कुल करेंसी में 87 फीसदी हिस्सा 500 और  के 1000 नोटों का था।

इसके असर को देखते हुए ही पी.एम मोदी ने एक झटके में बड़े नोटों को बंद करने का फैसला किया था। इसका असर भी नजर आने लगा है,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मानें तो नोटबंदी के बाद आज देश की कुल करंसी में बड़े नोटों का प्रतिशत गिरकर सत्तर पर आ गया है।

Advertising