अगर वोटर ID कार्ड में हो जाए गलती तो ऐसे कराएं सही

Tuesday, Jan 12, 2016 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्लीः वोटर आईडी कार्ड में कई प्रकार की गलतियां होना आम बात है। इन गलतियों को ठीक कराने के लिए इलैक्शन कार्यालय के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब आप आईडी कार्ड में करैक्शन ऑनलाइन करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है। 

वोटर लिस्ट में होना चाहिए नाम

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तभी वोटर आई-डी कार्ड में करैक्शन हो पाएगा। वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर आप अपने कार्ड में करैक्शन नहीं करवा पाएंगे। इसके अलावा आप किसी और के वोटर आईडी कार्ड में करैक्शन नहीं कर पाएंगे। वोटर आईडी कार्ड में करैक्शन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फोलो करना होगा।

 

स्टेप 1

सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की वैबसाइट www.nvsp.in पर लॉग-इन करना होगा। यहां पर जाकर आप को करैक्शन इन वोटर रोल के ऑइकन पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पेज खुलेगा, जिस पर आपको फॉर्म 8 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

 

स्टेप 2 

नए पेज में एक नया फॉर्म आपको अपनी स्क्रीन पर दिखेगा। इस फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म में जानकारी भरते समय किसी भी तरह की कोई गलती ना करें। याद रखिए कि आप इस फॉर्म को करैक्शन कराने के लिए भर रहे हैं। इसलिए किसी भी डिटेल्स को भरने में सावधानी रखें।

 

स्टेप 3

आप अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड को फॉर्म भरते वक्त साथ में रखें क्योंकि इससे ही आप यह देख पाएंगे कि आपको क्या करैक्शन कराना है। आपके पुराने वोटर आईडी में जो भी गलती हो इसको आप देखकर के करैक्शन करा सकेंगे।

 

स्टेप 4

अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में सारी डिटेल्स सही हैं लेकिन फोटो में गड़बड़ी है तो आप उसको भी घर बैठे ऑनलाइन सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना कलर फोटो व्हाइट बैकग्राऊंड में अपलोड करना होगा। किसी और कलर बैकग्राऊंड में फोटो को अपलोड नहीं करें, क्योंकि यह निर्वाचन आयोग की तरफ से रिजैक्ट हो जाएगा।

 

स्टेप 5 

चुनाव आयोग समय-समय पर अपडेटेड वोटर लिस्ट का प्रकाशन करता रहता है। आयोग राज्यों में चुनाव के वक्त इस लिस्ट को प्रकाशित करता है। करैक्शन करने के बाद चुनाव से पहले आपके पास अपडेटेड वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

Advertising