विस्तारा को मई तक परिचालन सामान्य होने की उम्मीद: सीईओ कन्नन

Saturday, Apr 06, 2024 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्लीः मुश्किलों में घिरी विमानन कंपनी विस्तारा को उम्मीद है कि मई तक उसका परिचालन सामान्य हो जाएगा। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विनोद कन्नन ने यह उम्मीद जताते हुए कहा कि पायलट रोस्टर में बदलाव से उड़ानों का परिचालन प्रभावित हुआ है। कन्नन ने कहा कि उड़ान परिचालन से जुड़े व्यवधानों को दूर किया जा रहा है और पायलटों की चिंताओं की भी समीक्षा की जा रही है। 

टाटा समूह की एयरलाइन ने पायलटों की कमी के कारण इस सप्ताह की शुरुआत में बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द की हैं। इसके अलावा उसे समग्र उड़ान परिचालन को अस्थायी रूप से कम करने के लिए भी मजबूर होना पड़ा। एयरलाइन को पायलटों की नाराजगी की वजह से एक अप्रैल से चार अप्रैल के दौरान 125 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। कन्नन ने कहा कि अंतिम समय में उड़ानें रद्द करने की घटनाएं इस सप्ताहांत के बाद नहीं होंगी, क्योंकि पायलटों की कमी दूर की जा रही है। उन्होंने कहा, ''जहां तक उड़ानों का सवाल है तो हम सामान्य स्थिति में आ गए हैं... इस सप्ताहांत के बाद अंतिम समय में उड़ानें रद्द करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।'' 

कन्नन ने कहा, ''सोमवार से तय योजना के अनुरूप निर्धारित उड़ानें संचालित होनी चाहिए।'' उन्होंने यात्रियों को भरोसा दिलाया कि अंतिम समय में उड़ानें रद्द नहीं की जाएंगी। कन्नन ने कहा कि परिचालन में की गई कटौती के तहत एयरलाइन ने 20-25 दैनिक उड़ानों को रद्द किया है। विस्तारा मौजूदा ग्रीष्मकालीन उड़ान योजना के तहत प्रतिदिन 300 से अधिक उड़ानें संचालित कर रही है। एयरलाइन ने शुक्रवार को भी कुछ उड़ानें रद्द की है। उन्होंने कहा कि कंपनी अब मई की समय सारिणी पर काम कर रही है और कंपनी को मई तक सामान्य परिचालन की उम्मीद है। उन्होंने हाल के घटनाक्रम के लिए खेद जताते हुए कहा कि हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा, "विस्तारा उन ग्राहकों से माफी मांग रही है, जो उड़ान में व्यवधान से प्रभावित हुए। हम पायलटों की चिंताओं की समीक्षा कर रहे हैं और इस पर चर्चा करेंगे।" टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त उद्यम विस्तारा में कुल 6,500 कर्मचारी हैं, जिनमें 1,000 पायलट और 2,500 चालक दल के सदस्य शामिल हैं। इस समय यह एयरलाइन, एयर इंडिया के साथ विलय की प्रक्रिया में है। विस्तारा को हाल के दिनों में वेतन संशोधन और अन्य मुद्दों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे पायलटों की अनुपलब्धता के कारण कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। संशोधित वेतन संरचना के विरोध में पायलटों के एक वर्ग ने पिछले कुछ दिन से बीमार होने की सूचना देकर छुट्टी ली है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विस्तारा को उड़ान रद्द होने के साथ-साथ देरी पर दैनिक रूप से जानकारी देने को कहा है।
 

jyoti choudhary

Advertising